Friday, December 13, 2024

Lesson Plan Class 6th Science अध्याय : 8 प्रकाश: छायाएँ एवं परावर्तन

 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,शिकारपुर (1411 ),हिसार।                                           

 कक्षा/अनुभाग…VI   विषय : विज्ञान  पाठ योजना (टी.जी.टी.)   

                              अध्याय : 8 (प्रकाश: छायाएँ एवं परावर्तन)


अवधियों की संख्या……………                                आरंभ की तिथि………………

अपेक्षित तिथि……………                                     समापन की वास्तविक तिथि……………

पाठ का सार

लक्षित शिक्षण परिणाम Targeted learning outcomes (TLO)

शिक्षण अधिगम गतिविधि नियोजित (की योजना बनाई गई)

Teaching learning activity Planned

 

TLO और अन्य विषयों के साथ सह संबंध पर प्रश्न

जीवन कौशल विकसित करने के लिए सुझाई गई गतिविधियाँ

जीवन कौशल का मूल्यांकन करने की रणनीतियाँ

 

चमकदार वस्तु :- पारदर्शी अपारदर्शी और पारभासी वस्तुएँ।

 

निम्नलिखित की मूल अवधारणा को समझना:

चमकदार वस्तु

पारदर्शी अपारदर्शी और पारभासी वस्तु के बीच अंतर करने में सक्षम।

1.गतिविधि:

चमकदार और गैर-चमकदार वस्तुओं को समझाने के लिए टॉर्च,मोमबत्ती/सूर्य तारा,गेंद, दर्पण आदि जैसी वस्तुओं/उदाहरणों का उपयोग करें।

 

प्रश्न : अपारदर्शी, पारदर्शी और पारभासी पदार्थ के बीच अंतर करें।

प्रश्न: चमकदार वस्तुएँ क्या हैं?

निर्णय लेना

 

छात्रों को विभिन्न प्रकार की वस्तुएँ देना और उनसे यह पहचानने के लिए कहना कि वस्तु पारदर्शी है या पारभासी या अपारदर्शी।

प्रश्न : हम किसी भी वस्तु को पारदर्शी अपारदर्शी या पारभासी कब कह सकते हैं?

 

 

छाया

 

2.गतिविधि:

प्रकाश और हाथों का उपयोग करके अलग-अलग छायाएँ दिखाएँ।


L1 प्रश्न

प्रश्न: क्या पूरी तरह से अंधेरे कमरे में छाया बन सकती है? समझाएँ।

 

 

प्रश्न : क्या छाया हमें किसी भी वस्तु के सही आकार के बारे में बताती है।

पिन होल कैमरा ।

 

3.गतिविधि:

मोमबत्ती और पाइप की मदद से प्रकाश को एक सीधी रेखा में यात्रा करते हुए दिखाना।

 

प्रश्न: एक पिनहोल कैमरा प्रकाश के सीधी रेखाओं में यात्रा करने के गुण पर आधारित है।

 

 

प्रश्न : हम वस्तुओं को कैसे देख सकते हैं?

 

दर्पण और प्रतिबिंब प्रकाश का मार्ग

प्रतिबिंब का बुनियादी ज्ञान

4.गतिविधि:

यह दर्शाता है कि दर्पण प्रकाश की किरण को परावर्तित करता है



प्रश्न: पॉलिश की गई सतहें परावर्तन उत्पन्न करती हैं जिससे हमारी आँखों में चमक आती है।

 

प्रश्न: निम्नलिखित प्रत्येक कथन के विरुद्ध सत्य या असत्य लिखें

1. चंद्रमा प्रकाश का एक प्राकृतिक स्रोत है।

 

2. चमकती हुई सतहों से प्रकाश का वापस उछलना अपवर्तन कहलाता है।

 

3. पार्श्व व्युत्क्रमण में, छवि उलटी होती है।

 

4. हम पारदर्शी और पारभासी वस्तुओं के माध्यम से स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।

 

5. छाया प्राप्त करने के लिए, हमें प्रकाश के स्रोत और अपारदर्शी वस्तु दोनों की आवश्यकता होती है।

 

 

शिक्षक का नाम और हस्ताक्षर

 

शिक्षक का नाम : Rajesh tanwar

पद का नाम : TGT Science

विद्यालय का नाम : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,

                            शिकारपुर (1411 ),हिसार।                                           

No comments:

Post a Comment

Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.