Wednesday, December 18, 2024

Lesson Plan Class 6th Science अध्याय : 10 चुंबकों द्वारा मनोरंजन

 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,शिकारपुर (1411 ),हिसार।                                              कक्षा/अनुभाग…VI       विषय : विज्ञान  पाठ योजना (टी.जी.टी.)   

                              अध्याय : 10 (चुंबकों द्वारा मनोरंजन)


अवधियों की संख्या……………                                आरंभ की तिथि………………

अपेक्षित तिथि………………                                     समापन की वास्तविक तिथि……………

पाठ का सार

लक्षित शिक्षण परिणाम Targeted learning outcomes (TLO)

शिक्षण अधिगम गतिविधि नियोजित (की योजना बनाई गई)

Teaching learning activity Planned

 

TLO और अन्य विषयों के साथ सह संबंध पर प्रश्न

जीवन कौशल विकसित करने के लिए सुझाई गई गतिविधियाँ

जीवन कौशल का मूल्यांकन करने की रणनीतियाँ

 

चुम्बकों की खोज।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चुम्बकों के ध्रुव और दिशाएँ खोजने के लिए उनका उपयोग।

 

 

चुंबकीय और गैर-चुंबकीय पदार्थ

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चुंबकीय ध्रुव और दिशा जानने के लिए इसका उपयोग।

गतिविधि-1

चुंबक, कागज़ प्लास्टिक, कागज़ पिन, कील आदि के साथ गतिविधि चुंबकीय और गैर-चुंबकीय दिखाने के लिए


गतिविधि-2

चुंबक के ध्रुवों को खोजने के लिए।

 

गतिविधि-3

यह साबित करने के लिए कि एक स्वतंत्र रूप से निलंबित चुंबक हमेशा एक विशेष दिशा में खुद को संरेखित करता है।



 

L1 प्रश्न

प्रश्न:1 एक छड़ चुंबक पर उसके ध्रुवों को दर्शाने के लिए कोई चिह्न नहीं होता। आप कैसे पता लगाएंगे कि इसका उत्तरी ध्रुव किस छोर पर स्थित है?

 

प्रश्न:2 आपको एक लोहे की पट्टी दी गई है। आप इसे चुंबक में कैसे बदलेंगे?

 

प्रश्न:3 दिशाओं को खोजने के लिए कम्पास का उपयोग कैसे किया जाता है?



शिक्षक छात्रों को कहानी सुनाएंगे और सवाल पूछेंगे। राम और श्याम ने कुछ समय पहले एक जादू की ट्रिक देखी थी। जादूगर ने स्टैंड पर एक लोहे का बक्सा रखा और राम से बक्सा उठाने को कहा।

राम आसानी से बक्सा उठा सकता था। अब जादूगर ने कुछ बुदबुदाते हुए अपनी छड़ी को बक्से के चारों ओर घुमाने का नाटक किया।

उसने फिर से राम से बक्सा उठाने को कहा। इस बार वह उसे हिला भी नहीं सका।

प्रश्न:1 राम बक्सा क्यों नहीं उठा पा रहा था?

 

 

 

 

प्रश्न:2 उस पदार्थ का नाम बताएं जिसका उपयोग कबाड़ से चुंबकीय पदार्थ को अलग करने के लिए किया जाता है।

 

 

 

 

आकर्षण और प्रतिकर्षण

 

 

आकर्षण और प्रतिकर्षण के बारे में जानने के लिए



L2 प्रश्न

प्रश्न:4 चुंबक के कोई दो गुण लिखें।

 

प्रश्न:5 एक छड़ चुंबक के ध्रुव कहाँ स्थित होते हैं?

 

 

 

 

 

 

चुम्बकों के प्रकार

 

चुम्बकों की देखभाल

 

चुम्बकों के उपयोग

चुंबक के प्रकार, देखभाल विधि और उपयोग



गतिविधि-4

चुंबक बनाने के लिए।



L3

प्रश्न:6 चुंबकों के विभिन्न आकार लिखें?

 

प्रश्न:7 चुंबकीय और गैर-चुंबकीय पदार्थों का उदाहरण दें?

 

प्रश्न:3 चिकित्सा विज्ञान में चुंबकत्व के अनुप्रयोग क्या हैं?

 

 

 

 

 

 

 

शिक्षक का नाम और हस्ताक्षर

 

शिक्षक का नाम : Rajesh tanwar

पद का नाम : TGT Science

विद्यालय का नाम : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,

                            शिकारपुर (1411 ),हिसार।                                     

No comments:

Post a Comment

Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.