राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,शिकारपुर (1411 ),हिसार।
कक्षा/अनुभाग…VI
विषय :
विज्ञान पाठ योजना
(टी.जी.टी.)
अध्याय
: 11 (हमारे चारों ओर वायु)
अवधियों की
संख्या…………… आरंभ
की तिथि………………
अपेक्षित
तिथि……………… समापन की वास्तविक तिथि……………
पाठ का सार |
लक्षित शिक्षण परिणाम Targeted learning
outcomes (TLO) |
शिक्षण अधिगम गतिविधि नियोजित (की योजना बनाई गई) Teaching learning activity Planned
|
TLO और अन्य विषयों के साथ सह संबंध पर प्रश्न |
जीवन कौशल विकसित करने के लिए सुझाई गई गतिविधियाँ |
जीवन कौशल का मूल्यांकन करने की रणनीतियाँ
|
वायु के गुण
वायु के घटक
वायु जलने में मदद करती है
वायु सांस लेने में मदद करती है
|
हवा के मूल गुण: पारदर्शी, स्थान घेरती है,
हर जगह मौजूद होती है
|
गतिविधि-1 पानी से आधे भरे बीकर में प्लास्टिक की बोतल को नीचे करके हर जगह हवा की मौजूदगी दिखाएँ
|
L1 प्रश्न यदि पृथ्वी पर
हवा नहीं होगी तो क्या होगा?
L2 प्रश्न हवा में
नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन और
अन्य गैसों का प्रतिशत कितना है?
L3 प्रश्न
यदि पानी में हवा नहीं होगी तो क्या होगा ? |
अलग-अलग स्थानों और अलग-अलग समय पर सांस लेने का अनुभव
करना
|
बहस: शहर और गांव में हवा की गुणवत्ता |
वायु गैसों के आदान-प्रदान द्वारा पौधों और जानवरों के
बीच जीवन को संतुलित करने में मदद करती है |
हवा नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन और अन्य गैसों का मिश्रण है |
गतिविधि-2 पानी के कुंड में मोमबत्ती रखकर और मोमबत्ती को उल्टे
बीकर से ढककर हवा में ऑक्सीजन और नाइट्रोजन की मौजूदगी दिखाएँ
|
L4 प्रश्न
पर्वतारोही ऊँचे पहाड़ों पर चढ़ते समय ऑक्सीजन का
सिलेण्डर साथ क्यों ले जाते हैं? |
|
|
पक्षियों का उड़ना
हवाई जहाज़ों और नौकाओं की आवाजाही |
हवा का महत्व: जलने के लिए,
सांस लेने के लिए, पृथ्वी पर
जीवन को संतुलित करने के लिए, |
गतिविधि-3 जीवित मानव मॉडल की मदद से सांस लेने की हरकतें दिखाएँ |
|
“फ्लिप क्लासरूम” का उपयोग करके शहर में वायु प्रदूषण के
स्तर में परिवर्तन
|
|
पवन चक्की के ज़रिए बिजली का उत्पादन
जीवों का सांस लेना
कपड़ों का सूखना |
मिट्टी और पानी में हवा की मौजूदगी |
गतिविधि-4 पानी को उबालकर और सूखी मिट्टी पर पानी डालकर साबित करें कि पानी और मिट्टी में हवा मौजूद है |
|
हमारे दैनिक जीवन के उपयोग में वायु की भूमिका जैसे हवा
की उपस्थिति में कपड़े सुखाना |
|
“फ़्लिप्ड क्लासरूम वह है जो व्याख्यान के बजाय कक्षा में छात्रों की समझ विकसित करने
पर ध्यान केंद्रित करता है। यहाँ, कक्षा के पारंपरिक मॉडल को संशोधित किया गया है,
जिसमें कक्षा में होमवर्क पूरा किया जाता है और घर पर व्याख्यान देखे जाते हैं।“
शिक्षक का नाम और
हस्ताक्षर
शिक्षक का नाम : Rajesh tanwar
पद का नाम : TGT Science
विद्यालय का नाम : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,
No comments:
Post a Comment
Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.