
विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका अध्याय-3 पदार्थों का पृथक्करण
पूर्व दक्षताएँ - 401,506 वर्तमान दक्षताएँ - 601,602,603,604,608
पूर्व दक्षताएँ -
401 कार्यपत्रक -1
पदार्थों में पृथक्करण इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी गतिविधि द्वारा आकार के आधार पर पदार्थों का पृथक्करण सीखेंगे।
प्र0 : 1 अध्यापक विद्यार्थियों को उनके आस-पास मौजूद वस्तुओं को एकत्रित करने के लिए
कहें तथा इस बात पर चर्चा करें की क्या हम आकार के आधार पर पदार्थों का पृथक्करण कर
सकते हैं।
‘यदि हां तो क्यों
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‘यदि नहीं तो क्यों नहीं
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उत्तर : बिल्कुल, इस चर्चा में विद्यार्थियों को एकत्रित वस्तुओं के बारे में सोचने और उन्हें
वर्गीकृत करने का
अवसर मिलेगा। आइए इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हैं:
आकार के आधार पर पदार्थों का पृथक्करण
**यदि हां, तो क्यों?**
1. जब पदार्थों का आकार अलग होता है, तो उन्हें आसानी से अलग किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए, यदि हम छोटे कंकड़ और बड़े पत्थर को एक बर्तन में डालते हैं, तो हम एक
बारीक जाली या छलनी का उपयोग करके छोटे कंकड़ों को छान सकते हैं। उदाहरण - जैसे
कि जब हम गेहूं को धूल और छोटे कणों से अलग करते हैं, तो हम उसे छानते हैं, जिससे
आकार के आधार पर
पृथक्करण किया जाता है।
आकार के आधार पर पदार्थों का पृथक्करण
**यदि नहीं, तो क्यों नहीं?**
1. समान आकार: यदि वस्तुएँ समान आकार की हों, तो उन्हें पृथक करना मुश्किल होगा।
जैसे समान आकार के छोटे कणों का पृथक्करण केवल आकार के आधार पर नहीं किया जा
सकता।
निष्कर्ष : इस चर्चा के माध्यम से विद्यार्थी समझेंगे कि आकार के आधार पर पदार्थों का
पृथक्करण संभव है, लेकिन यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है। उन्हें यह भी प्रदर्शित करने का
अवसर मिलेगा कि भौतिक सामान कैसे विभिन्न तरीकों से अलग किए जा सकते हैं, और यह
सीखने में सहायता करेगा कि किस स्थिति में कौन-सी तकनीक अधिक प्रभावी
होती है।
प्र0 : 2 थोड़ी सी चीनी अपनी हथेली पर लीजिए। क्या आप चीनी में केवल एक प्रकार के कण
ही दिखाई देते हैं ?
उत्तर : हाँ , चीनी में केवल
एक प्रकार के कण ही दिखाई देते हैं।
2. अब अपने प्रिय मित्र से कहो कि वह अपने कक्षा के आगे से एक मुट्ठी मिट्टी उठाए। आप
उसे ध्यान से देखे। क्या मिट्टी में एक ही प्रकार के कण आदि दिखाई पड़ते हैं या कई प्रकार
के।
उत्तर : नहीं, मिट्टी में एक ही प्रकार के कण दिखाई नहीं पड़ते हैं। मिट्टी में कई प्रकार के कण
दिखाई पड़ते हैं।
आपने सीखा चीनी एक पदार्थ है जबकि बालू मिट्टी
एक मिश्रण है।
3. मिश्रण में उपस्थित पदार्थ उसके घटक होते हैं। आप उन्हें मिश्रण के अवयव भी कह सकते
हैं।
इस कथन
के अनुसार निम्नलिखित तालिका में अन्य उदाहरण लिखिए।
क्रम संख्या |
मिश्रण |
घटक या अवयव |
1 |
वायु |
आक्सीजन, नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड |
2 |
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3 |
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4 |
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5 |
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6 |
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7 |
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8 |
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9 |
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10 |
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उत्तर :
क्रम संख्या |
मिश्रण |
घटक या अवयव |
1 |
वायु |
आक्सीजन, नाइट्रोजन,
कार्बन डाइऑक्साइड |
2 |
नमक का पानी |
नमक, पानी |
3 |
सलाद |
टमाटर , खीरा
, प्याज |
4 |
फल का सलाद |
सेब,केले,संतरा,अंगूर |
5 |
चाय |
चाय की पत्तियाँ,पानी,चीनी |
6 |
पंकिल जल |
पंक, जल |
7 |
शिकंजी |
पानी,चीनी,नींबू का रस |
8 |
पकी हुई सब्जी |
नमक, पानी, सब्जी, प्याज़, टमाटर, मसाले |
9 |
आटा |
आटा,चालन |
10 |
कीचड़ |
पानी,मिट्टी, |
इन उदाहरणों से यह स्पष्ट होता है कि मिश्रण में विभिन्न घटकों का संयोजन होता है जो
अपनी विशेषताओं को बनाए रखते हैं।
पूर्व दक्षताएँ – 506
कार्यपत्रक -2
इस कार्यपत्रक
में विद्यार्थी पदार्थों के पृथक्करण की विभिन्न विधियों के बारे में सीखेंगे।
कार्यपत्रक-1 : पृथक्करण की विधियों के नाम बताइए।
उत्तर :
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