Saturday, October 19, 2024

अध्याय-6 सजीव: विशेषताएं एवं आवास विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका

        विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका अध्याय-6 सजीव: विशेषताएं एवं आवास

 पूर्व दक्षताएँ - 401,402,506                    वर्तमान दक्षताएँ - 603

पूर्व दक्षताएँ - 401, 402, 506                 कार्यपत्रक -1

इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी सजींव व निर्जीव के बीच में अंतर समझेंगे, तथा जीवों व उनके 

आवास के बारे में जानेंगे।


 प्र01.  प्यारे बच्चों ! आप सजीव और निर्जीव से क्या समझते हैं? अपने आस-पास पाई जाने 

वाली दो सजीव और दो निर्जीव चीजों के उदाहरण दें। इसके लिए आप नीचे दी गई तालिका 

की सहायता भी ले सकते हैं।

क्रमांक

वस्तु

सजीव/निर्जीव

1

पेड़

 

2

बच्चे

 

3

भैंस

 

4

पैन

 

5

किताब

 

6

मेज

 

7

बादल

 

8

मेंढक

 

9

कबूतर

 

 प्यारे बच्चों! आप सजीव और निर्जीव से क्या समझते हैं? अपने आस-पास पाई जाने वाली दो 

सजीव और दो निर्जीव चीजों के उदाहरण दें। इसके लिए आप नीचे दी गई तालिका की 

सहायता भी ले सकते हैं।

 1. क्या सजीव वस्तुएँ चलती हैं?                     हाँ/नहीं

 2. क्या सजीव वस्तुएँ सांस लेती हैं?               हाँ/नहीं  

3. क्या सजीव वस्तुएँ वृद्धि करती हैं?              हाँ/नहीं

4. क्या सजीव वस्तुएँ उत्सर्जन करती हैं?        हाँ/नहीं 

5. क्या सजीव वस्तुएँ अपने आस पास होने वाली संवेदनाओं को अनुभव करती हैं?   हाँ/नहीं

प्र03. नीचे दिए गए चित्रों को देखकर ये बताएँ कि इनमें से कौन-से मरुस्थलीय, समुद्री

जंगली,पर्वतीय जीव हैं।


ऊँट

 

शेर

 

 हिरन

 

 मगरमच्छ

 

 शार्क

 

 केकड़ा

 

 याक

 

कैक्टस

 

 

प्र04.  अपने बड़ों के साथ चर्चा करें कि

 (i) ऊँट रेगिस्तान में ही क्यों मिलता है?

……………………………………………………………………………………………………

 

 (ii) मछली पानी में क्यों रहती है?

………………………………………………………………………………………………………

 

 (iii) याक पहाड़ों पर ही क्यों मिलती है?

…………………………………………………………………………………………………………

 

 (iv) शेर तथा हिरण घास वाले मैदानों पर ही प्रायः क्यों मिलते हैं?

………………………………………………………………………………………………………….

No comments:

Post a Comment

Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.