Wednesday, November 20, 2024

अध्याय 2 : सूक्ष्म जीव मित्र एवं शत्रु कक्षा आठवीं विज्ञान उड़ान कार्य पुस्तिका


 अध्याय 2 : सूक्ष्म जीव मित्र एवं शत्रु कक्षा आठवीं विज्ञान उड़ान कार्य पुस्तिका

पूर्व दक्षताएँ – 604,610                     वर्तमान दक्षताएँ -803,808

पूर्व दक्षता- 713                  कार्यपत्रक-1          वर्तमान दक्षता -811

वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझकर दैनिक जीवन में प्रयोग करते है, जैसे-अम्लीयता से 

निपटना,मिट्टी की जाँच एवं उसका उपचार ,संक्षारण को रोकने के विभिन्न उपाय, कायिक 

प्रबंधन के द्वारा कृषि , दो अथवा दो से अधिक विघुत स्त्रोत का विभिन्न विघुत उपकरणों में 

संयोजन, विभिन्न आपदाओं , उनसे निपटना आदि।


सूक्ष्म जीवों के लाभ-हानि

1. दूध को क्यों उबाला जाता है?

(क) खराब करने के लिए

(ख) खराब होने से बचाने के लिए

उत्तर : 1. (ख) खराब होने से बचाने के लिए

2. फलों तथा सब्जियों को फ्रिज में क्यों रखा जाता है?

(क) ज्यादा समय तक ताजा रखा जा सके

(ख) जल्दी सड़ाने, गलाने के लिए

उत्तर : 2. (क) ज्यादा समय तक ताजा रखा जा सके

3. भटूरे तथा जलेबी बनाने के लिए मैदा को गूंथ कर रात भर क्यों रखा या छोड़ा जाता है?

(क) खमीर पैदा होकर जलेबी भटूरे अच्छे बने

(ख) जलेबी व भटूरे अच्छे न बने

उत्तर : 3. (क) खमीर पैदा होकर जलेबी भटूरे अच्छे बने

4. मलेरिया रोग को फैलने से रोकने के लिए क्या सही कदम होगा?

(क) अपने आस-पास कचरा फैलाना

(ख) अपने आस-पास सफाई रखना

उत्तर : 4. (ख) अपने आस-पास सफाई रखना

5. किस प्रकार के भोजन से खाद्य विषाक्तता होने की संभावनाएं बढ़ जाती है?

(क) ताजा बने भोजन से

(ख) रात भर के बासी भोजन से

उत्तर : 5. (ख) रात भर के बासी भोजन से

6. अचार में नमक व तेल का काम है।

(क) जल्दी खराब करना

(ख) उसे अधिक समय तक सुरक्षित रखना

उत्तर : 6. (ख) उसे अधिक समय तक सुरक्षित रखना

पूर्व दक्षता - 602                 कार्यपत्रक: 2                वर्तमान दक्षता – 801

     जीवों में गुणों, संरचना एवं कार्यों के आधार पर भेद करते है, जैसे संपर्क और असंपर्क 

बलो, विघुत चालक और विघुत रोधक के रूप में द्रव पदार्थों, पिंडज और अंडज जंतुओं में 

आदि

सूक्ष्म जीवों की पहचान

उत्तर : प्रोटोजोआ – विषाणु (वायरस)          


ऊपर दिए गए चित्रों को ध्यान पूर्वक देखें व उन्हें देखे जाने के माध्यम के आधार पर वर्गीकृत 

करें।

देखने का माध्यम- नंगी आंखों से , सूक्ष्मदर्शी से

उत्तर :

              नंगी आँखों से

सूक्ष्मदर्शी से

पेड़ ,

ऊंट,

आदमी

अमीबा,

पैरामीशियम,

विषाणु (वायरस)

 

पूर्व दक्षता - 610                    कार्यपत्रक: 3                   वर्तमान दक्षता – 811

        वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझकर दैनिक जीवन में प्रयोग करते है, जैसे-अम्लीयता 

से निपटना, मिट्टी की जाँच एवं उसका उपचार ,संक्षारण को रोकने के विभिन्न उपाय, कायिक 

प्रबंधन के द्वारा कृषि , दो अथवा दो से अधिक विघुत स्त्रोत का विभिन्न विघुत उपकरणों में 

संयोजन, विभिन्न आपदाओं , उनसे निपटना आदि।

सूक्ष्म जीव मित्र एवं शत्रु

        बच्चों, नीचे दी गई गतिविधियों को ध्यान से पढ़ें व समझ कर उन्हें सारणी में उनके सही 

कारक या उत्पादक के नीचे लिखें ।

1. दूध से दही का बनना

2. गर्मी में दूध का खराब होना या फटना

3. सर्दी जुकाम का होना

4. सूती वस्त्रों के लिए कपास उत्पादन

5. खाने के लिए अनाजों का उत्पादन

6. भोजन के रूप में मांस

7. दूध का उत्पादन

8. खाद्य प्रयोग के लिए अंडा उत्पादन

उत्तर :

सूक्ष्म जीव

पेड़ पौधे

जंतु

1. दूध से दही का बनना

4. सूती वस्त्रों के लिए कपास उत्पादन

6. भोजन के रूप में मांस

2. गर्मी में दूध का खराब होना या फटना

5. खाने के लिए अनाजों का उत्पादन

7. दूध का उत्पादन

3. सर्दी जुकाम का होना

 

8. खाद्य प्रयोग के लिए अंडा उत्पादन

 

पूर्व दक्षता - 701                  कार्यपत्रक : 4              वर्तमान दक्षता – 807

आपतन और परावर्तन कोणों आदि का मापन करते है

       इस गतिविधि में चित्र देखकर उसकी सही आकृति या आकार निम्न में से छांटकर लिखो।

एक कोशिकीय फफूंदी, टेढ़ा मेड़ा (अनियमित), पैर के तलवे जैसा, रिबन के जैसा, छतरी 

नुमा, छड़ के जैसा

सूक्ष्म जीवों के प्रकार

 

उत्तर :


पूर्व दक्षता - 714                कार्यपत्रक . 5                 वर्तमान दक्षता – 813

पर्यावरण की सुरक्षा हेतु प्रयास करते है जैसे संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग करके उर्वरकों 

और कीटनाशकों का नियंत्रित उपयोग करके, पर्यावरणीय खतरो से निपटने के सुझाव देकर 

आदि।

सूक्ष्म जीवों के उपयोग व उनसे होने वाले रोग: बच्चों इस गतिविधि में आपको विभिन्न प्रकार 

के सूक्ष्म जीवों से होने वाले रोग व सूक्ष्म जीवों के उपयोग को सहायक शब्दों की सहायता से 

उनके नाम के सामने खाली स्थान पर लिखना है।

सहायक शब्द - (दूध से दही बनना, अतिसार, मलेरिया, टाइफाइड एवं क्षय रोग, नाइट्रोजन 

स्थिरीकरण, सर्दी जुकाम, शरीर में प्रतिरक्षी पैदा करना)

1. प्रोटोजोआ ………………………..

2. जीवाणु ……………………………

3. विषाणु ……………………………

4. नील हरित शैवाल ………………..

5. मादा एनाफलीज ………………….

6. वैक्सीन ……………………………..

7. लैक्टोबैसिलस ……………………..

उत्तर :

1. प्रोटोजोआ ……………………….. अतिसार

2. जीवाणु …………………………… टाइफाइड एवं क्षय रोग

3. विषाणु …………………………… सर्दी जुकाम

4. नील हरित शैवाल ……………….. नाइट्रोजन स्थिरीकरण

5. मादा एनाफलीज …………………. मलेरिया

6. वैक्सीन …………………………….. शरीर में प्रतिरक्षी पैदा करना

7. लैक्टोबैसिलस …………………….. दूध से दही बनना

 

 

 

 

 

 

 

No comments:

Post a Comment

Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.