अध्याय-1 भोजन के घटक विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 401,502,503,506,408 वर्तमान दक्षताएँ - 601,602,603,604
पूर्व दक्षता - 401
कार्यपत्रक-1
आप
इस कार्यपत्रक में सीखेंगे कि किन किन चीजों में से तेल निकलता है।
(a) निम्नलिखित में किन चीजों से आप तेल निकल सकते है ? उन्हें चुने -
2. मूंगफली
7. तिल
3. सोयाबीन 8. गन्ना
4. चना 9. बाजरा
5. गेहूं 10. मक्का
पूर्व दक्षताएँ - 502
कार्यपत्रक - 2
आप
इस कार्यपत्रक में संतुलित आहार के बारे में जानेंगे।
(b) निम्नलिखित चार्ट को पूर्ण करें-
पूर्व दक्षता - 506 वर्तमान दक्षताएँ –
कार्यपत्रक -3
इस कार्यपत्रक में आप भोजन के घटको को पहचानेंगे।
(c). निम्नलिखित का मिलान करें।
पूर्व दक्षता - 408 वर्तमान दक्षताएँ –
कार्यपत्रक- 4
इस कार्यपत्रक में आप विभिन्न खाद्य पदार्थों का अवलोकन उनके गुणों के
आधार पर वर्गीकृत करना सीखेंगे।
(d). समूह
में दिए गए भिन्न पदार्थ को गोला लगाए।
(a) मूंगफली, सरसों, दूध
(b) दूध, घी, अण्डा
(c) गेहूं, चावल, दाल
पूर्व दक्षता - 503 वर्तमान दक्षताएँ –
कार्यपत्रक- 5
इस कार्यपत्रक में अध्यापक गतिविधि द्वारा यह जानने का प्रयास करेंगे की
विद्यार्थी किस प्रकार का भोजन दैनिक जीवन में ग्रहण करते हैं तथा उन्हें संतुलित आहार के
बारे में
जानकारी देकर, संतुलित आहार लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
(e). कल
आपने भोजन में क्या खाया इसके बारे में साथियों से चर्चा करें व लिखें-
सुबह
के नाश्ते में क्या खाया ?
उत्तर :
दोपहर
के भोजन में क्या खाया ?
उत्तर :
रात के भोजन में क्या खाया ?
उत्तर :
अध्याय-2 वस्तुओं
के समूह बनाना विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 506,509
वर्तमान दक्षताएँ - 603,610
पूर्व दक्षता - 506
कार्यपत्रक-1
इस कार्यपत्रक में अध्यापक गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों को विलेय / अविलेय पदार्थों के बारे में
बताएंगे।
प्र01: निम्नलिखित में से पानी
में घुलने वाले पदार्थ को गोला लगाएं-
(क) नमक
(ख) चीनी (ग) बालू
(घ) चॅाक पाउडर (ङ) नींबू (च) सिरका
(छ) तेल (ज) घी
पूर्व दक्षता - 509
कार्यपत्रक-2
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी गतिविधि द्वारा पारदर्शी, अपारदर्शी व पारभासी वस्तुओं से
अवगत होंगे।
प्र02: दिए गए वस्तुओं को उनकी
विशेषता अनुसार तालिका में लिखें-
काँच, चमड़ा, लकड़ी, कागज, प्लास्टिक, गत्ता, तेल में भीगा हुआ कागज, शुद्ध जल,
अशुद्ध जल।
पारदर्शी |
अपारदर्शी |
पारभासी |
|
|
|
प्र03. (i) आप काँच का एक गिलास लो। अपने सबसे प्रिय मित्र से कहो कि वह ठीक आपके
सामने बैठे। अब आप काँच के उस गिलास से अपने मित्र को देखने की कोशिश करें। क्या
आप अपने मित्र को
देख पा रहे हैं? हाँ/नहीं
(ii) अब उसी गिलास में पानी डालकर अपने मित्र को देखने का प्रयास करें क्या आप अपने
मित्र को देख पा रहे हैं। हाँ/नहीं
(iii) अब आप उस गिलास की जगह अपनी नोटबुक लो और उसके अंदर से अपने मित्र को
देखने का प्रयास करें। क्या आप उसे देख पा रहे हैं।? हाँ/नहीं
(iv) अब आप एक अखबार या कापी का पेज लो, उसे अपने तेल लगे बालों पर रगड़ो। अब
उस तेल लगे कागज़ से अपने मित्र को देखने प्रयास करें।
आपको कैसा दिखाई दे रहा हैं।
(क) साफ (ख) धुंधला (ग) बिल्कुल नहीं दिख रहा
जिन वस्तुओं से स्पष्ट दिखाई दे वे पारदर्शी कहलाते हैं। उदाहरण दो : |
जिन वस्तुओं से स्पष्ट न दिखाई दे वे पारभासी (धुंधला) कहलाते हैं। उदाहरण दोः |
दो ऐसी कठोर वस्तुएं जो उपरोक्त सूची में नहीं हैं। उदाहरण दो : |
1 |
|
|
2 |
|
|
3 |
|
|
पूर्व दक्षताएँ - 401,506 वर्तमान दक्षताएँ - 601,602,603,604,608
पूर्व
दक्षताएँ - 401 कार्यपत्रक -1
पदार्थों में पृथक्करण इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी गतिविधि द्वारा आकार के आधार पर पदार्थों
का पृथक्करण सीखेंगे।
प्र0 : 1 अध्यापक विद्यार्थियों को उनके आस-पास मौजूद वस्तुओं को एकत्रित करने के लिए
कहें तथा इस बात पर चर्चा करें की क्या हम आकार के आधार पर पदार्थों का पृथक्करण कर
सकते हैं।
‘यदि हां तो क्यों
………………………………………………………………………………………
…………………………………………………………………………………………
‘यदि नहीं तो क्यों नहीं
………………………………………………………………………………………………
………………………………………………………………………………………………..
प्र0 : 2 थोड़ी सी चीनी अपनी हथेली पर लीजिए। क्या आप चीनी में केवल एक प्रकार के कण
ही दिखाई देते हैं ?
…………………………………………………………………………………………
...................................................................................................................................................
2. अब अपने प्रिय मित्र से कहो कि वह अपने कक्षा के आगे से एक मुट्ठी मिट्टी उठाए। आप
उसे ध्यान से देखे। क्या मिट्टी में एक ही प्रकार के कण आदि दिखाई पड़ते हैं या कई प्रकार
के।
………………………………………………………………………………………………
………………………………………………………………………………………………
आपने
सीखा चीनी एक पदार्थ है जबकि बालू मिट्टी एक मिश्रण है।
3. मिश्रण में उपस्थित पदार्थ उसके घटक होते हैं। आप उन्हें मिश्रण के अवयव भी कह सकते
हैं।
इस कथन
के अनुसार निम्नलिखित तालिका में अन्य उदाहरण लिखिए।
क्रम संख्या |
मिश्रण |
घटक या अवयव |
1 |
वायु |
आक्सीजन, नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड |
2 |
|
|
3 |
|
|
4 |
|
|
5 |
|
|
6 |
|
|
7 |
|
|
8 |
|
|
9 |
|
|
10 |
|
|
इन उदाहरणों से यह स्पष्ट होता है कि मिश्रण में विभिन्न घटकों का संयोजन होता है जो
अपनी विशेषताओं को बनाए रखते हैं।
पूर्व दक्षताएँ – 506
कार्यपत्रक -2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी पदार्थों के पृथक्करण की विभिन्न विधियों के बारे में सीखेंगे।
कार्यपत्रक-1 : पृथक्करण की विधियों के नाम बताइए।
उत्तर :
पूर्व दक्षताएँ - 401,502,503,506 वर्तमान दक्षताएँ - 601,602,603,604,608
पूर्व
दक्षताएँ - 401 कार्यपत्रक -1
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी वृक्ष, झाड़ी व लता में अंतर जानेंगे।
प्र01: सब बच्चे विद्यालय के प्रांगण का भ्रमण करें व सभी पौधों को ध्यानपूर्वक देखें। आपने
देखा होगा कि कुछ पौधों का तना मजबूत लकड़ी का होता है और कुछ का कमजोर व पतला
होता है। कुछ पौधे झाड़ीदार होते हैं और कुछ लताएँ होती है। आपके द्वारा देखे हुए पौधों को
निम्न रूप से सारणीबद्ध
करें।
क्रम संख्या |
पौधे का प्रकार |
पौधे का नाम |
1 |
वृक्ष |
|
2 |
झाड़ी |
|
3 |
लता |
|
1. क्या आपने कभी सोचा है कि पौधे भी गति करते हैं। पौधे अपने आकार में बढ़ते हैं। दिए
गए चित्र में दर्शायें कि पौधे का कौन-सा भाग सूर्य के प्रकाश की ओर बढ़ता है और कौन-सा
भाग गुरुत्वाकर्षण करता है?
2. क्या बीज के अन्दर भी गति होती है? कैसे ?
प्र02 दिए गए विभिन्न घटकों को शाक, झाड़ी
एवं वृक्ष में वर्गीकृत करें।
टमाटर, सेब, मक्का, घास, आम, भिंडी, पालक, नींबू , मिर्च, तुलसी, संतरा, गुलाब,
जामुन ।
शाक |
झाड़ी |
वृक्ष |
|
|
|
|
|
|
|
|
|
पूर्व दक्षता - 502 कार्यपत्रक: 2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी गतिविधि प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के बारे में
जानेंगे।
प्र0 2: प्रांगण का भ्रमण करते हुए विभिन्न प्रकार की कुछ पत्तियाँ इकट्ठी करें। आप देखते हो
कि कुछ पत्तियाँ, जो पौधों से टूट गई हैं वे सूख चुकी हैं व भूरे रंग की हैं। जो पत्तियाँ पेड़ों पर
लगी हुई हैं, वे हरे रंग की व गीली हैं।
क्या आपने सोचा कि -
पत्तियों का हरा रंग किस कारण से है?
पौधे अपना भोजन कहाँ से ग्रहण करते हैं?
पौधे का भोजन क्या है?
दिए गए ग्रिड में भोजन के घटकों और उत्पाद को ढूंढें।
सूर्य का प्रकाश, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड, ग्लूकोज, खनिज लवण
प्र02 पौधों
के विभिन्न घटकों और उनके स्रोतों का मिलान करें-
(क) खनिज लवण 1. हवा
(ख) ऑक्सीजन 2. पानी
(ग) कार्बन डाइऑक्साइड
3. सूर्य का प्रकाश
(घ) ऊर्जा 4. मिट्टी
प्र03 आप जो पत्तियाँ प्रांगण से लेकर आए हो, उन्हें छूकर अहसास करने पर सूखी पत्ति का
तापमान थोड़ा अधिक महसूस होगा। क्या आपने सोचा है, ऐसा
क्यों?
प्र04 पौधों द्वारा अनावश्यक जल को वाष्प के रूप में शरीर से बाहर निकलने की क्रिया
को ……………………………. कहा जाता है।
पूर्व दक्षता - 503 कार्यपत्रक: 3
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी पौधों व जीवों में पाए जाने वाले विभिन्न खाद्य
पदार्थों से अवगत होगें।
प्र01 निम्नलिखित दिए गए खाद्य पदार्थों में से कौन-कौन से पदार्थ पौधे से व कौन-कौन से
पदार्थ जीवों से प्राप्त होते हैं?
मक्का
अण्ड़ा अमरूद
बाजरा मिठाई केला
दूध आम मूंगफली
पौधों से प्राप्त होने वाले पदार्थ |
जीवों से प्राप्त होने वाले पदार्थ |
|
|
|
|
|
|
|
|
पूर्व दक्षता - 506 कार्यपत्रक: 4
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी मुसला तथा रेशेदार जड़ के बारे में जानेंगे।
प्र01 रिक्त स्थान भरिए।
(क) जिन जड़ों में सभी जड़े एक समान दिखाई देती हैं उन्हें ……………… कहते है।
(ख) जिन पौधों में एक मुख्य जड़ तथा बाकी छोटी जड़ होती है। उनमें मुख्य जड़ को
………… तथा छोटी जड़ को ……………. कहते हैं।
अध्याय-5 शरीर में गति विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 508,506,509 वर्तमान दक्षताएँ - 606,608,609,612
पूर्व
दक्षताएँ - 508,
506, 509 कार्यपत्रक -1
इस
कार्यपत्रक में जानवरों की गति व गति में सहायक विभिन्न अंगों के बारे में जानेंगे।
1. स्कूल से घर जाते समय अपने रास्ते में आने वाले सभी जानवरों को ध्यान से देखें। क्या ये
सभी जानवर एक जगह पर बैठे रहते हैं या गति करते हैं? जानवरों को ध्यानपूर्वक देखने के
बाद इस कार्यपत्रक को पूरा करें।
(i) गाय, भैंस, कुत्ता तथा बिल्ली एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए कितने पैरों का
उपयोग करते हैं?
..............................................................................................................................
(ii) पक्षी कैसे गमन करते हैं?
................................................................................................................................
(iii) क्या पानी में रहने वाले जानवर भी चलते हैं?
..................................................................................................................................
(iv) क्या आपने सांप को चलते हुए देखा है?
………………………………………………………………………………………………..
2. बच्चों अपने शरीर का ध्यान से अवलोकन करो। बिलकुल शांत बैठें व अपनी आँखें बंद
करके अपनी सांसों पर ध्यान दें।
आप देखेंगे कि सांस अंदर बाहर लेने से छाती भी ऊपर नीचे होती है। शरीर में होने वाली ऐसी
दो गतियाँ लिखें।
(क)............................................................................................................................
(ख)............................................................................................................................
3. बच्चों चलना, टहलना, उड़ना, छलांग मारना, रेंगना व तैरना जंतुओं के एक स्थान से दूसरे
स्थान तक जाने के कुछ ढंग हैं। मिलान करो।
खरगोश रेंगना
सांप फुदकना
टिड्डा तैरना
मछली उड़ना
पूर्व दक्षताएँ - 401,402,506 वर्तमान दक्षताएँ - 603
पूर्व
दक्षताएँ - 401, 402,
506 कार्यपत्रक -1
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी सजींव व निर्जीव के बीच में अंतर समझेंगे, तथा जीवों व उनके
आवास के
बारे में जानेंगे।
प्र01. प्यारे बच्चों ! आप सजीव और निर्जीव से क्या समझते हैं? अपने आस-पास पाई जाने
वाली दो सजीव और दो निर्जीव चीजों के उदाहरण दें। इसके लिए आप नीचे दी गई तालिका
की सहायता भी ले सकते हैं।
क्रमांक |
वस्तु |
सजीव/निर्जीव |
1 |
पेड़ |
|
2 |
बच्चे |
|
3 |
भैंस |
|
4 |
पैन |
|
5 |
किताब |
|
6 |
मेज |
|
7 |
बादल |
|
8 |
मेंढक |
|
9 |
कबूतर |
|
प्यारे बच्चों! आप सजीव और निर्जीव से क्या समझते हैं? अपने आस-पास पाई जाने वाली दो
सजीव और दो निर्जीव चीजों के उदाहरण दें। इसके लिए आप नीचे दी गई तालिका की
सहायता भी ले सकते हैं।
1. क्या सजीव वस्तुएँ चलती हैं? हाँ/नहीं
2. क्या सजीव वस्तुएँ सांस लेती हैं? हाँ/नहीं
3. क्या सजीव वस्तुएँ वृद्धि करती हैं? हाँ/नहीं
4. क्या सजीव वस्तुएँ उत्सर्जन करती हैं? हाँ/नहीं
5. क्या सजीव वस्तुएँ अपने आस पास होने वाली
संवेदनाओं को अनुभव करती हैं? हाँ/नहीं
प्र03. नीचे दिए गए चित्रों को देखकर ये बताएँ कि इनमें से कौन-से मरुस्थलीय, समुद्री, जंगली,
पर्वतीय जीव हैं।
ऊँट |
|
शेर |
|
हिरन |
|
मगरमच्छ |
|
शार्क |
|
केकड़ा |
|
याक |
|
कैक्टस |
|
प्र04 अपने बड़ों के साथ चर्चा करें कि
(i) ऊँट रेगिस्तान में ही क्यों मिलता है?
……………………………………………………………………………………………
(ii) मछली पानी में क्यों रहती है?
……………………………………………………………………………………………
(iii) याक पहाड़ों पर ही क्यों मिलती है?
………………………………………………………………………………………………
(iv) शेर तथा हिरण घास वाले मैदानों पर ही प्रायः क्यों मिलते
हैं?
……………………………………………………………………………………………
अध्याय-7 गति
एवं दूरियों का मापन विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 408,409 वर्तमान दक्षताएँ - 607
पूर्व
दक्षताएँ - 408 कार्यपत्रक -1
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के मापने के तरीकों के बारे में जानेंगे।
प्र01 . चित्र में दिए गए A,B,C पौधों के तने की लंबाई को जड़ से बिन्दु ‘X’ तक माप कर नीचे
रिक्त स्थान में भरें ।
पौधा लंबाई
A
…………
B
………….
C
……………
2. A,b,C पौधों में से किस पौधे की लंबाई सर्वाधिक है और बाकी दोनों पौधों से कितनी
अधिक है?
3. पौधों A,b,C की लंबाई नापने के लिए आपने निम्न में से किसका प्रयोग
किया?
(क) हाथ का (ख) पग
का (ग)
स्केल का (घ) मापक फीता
प्र02 दिए गए चित्रों के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दें-
(क) किस चित्र में गति एक सीधी रेखा में हो रही है?
----------------------------------------------------------------
(ख) किस चित्र में गति एक बिंदु के चारों ओर हो रही है?
----------------------------------------------------------------
पूर्व दक्षता - 408 कार्यपत्रक: 2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी पाठ पढ़ने के उपरांत निम्न कथनों में सही गलत छाँटेंगे।
प्र03 निम्नलिखित कथनों में सही ( ) अथवा गलत (×) इंगित
करें।
क. सिपाही का मार्च पास्ट सरल रेखीय गति का
उदाहरण है। ( )
ख. घड़ी की सुईयों की गति आवर्ती गति का उदाहरण है।
( )
ग. वृक्ष की शाखाओं का इधर-उधर
हिलना आवर्ती गति का उदाहरण है। (
)
घ. पंखे का चलना वर्तुल गति का
उदाहरण है। ( )
ड. मीटर लंबाई मापने की एस0आई0 यूनिट है। ( )
अध्याय-8 प्रकाश–छायाएं एवं परावर्तन विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 506,509,508,511 वर्तमान दक्षताएँ - 603,606,609
पूर्व दक्षताएँ - 506,509 कार्यपत्रक -1
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी पारदर्शी, अपारदर्शी व पारभासी वस्तुओं के बारे में गतिविधि के
माध्यम से जानेंगे।
प्र01 दिए
गए वस्तुओं को उनकी विशेषताओं के अनुसार दी गई सारणी में व्यवस्थित कीजिए-
पेंसिल, रबड़, कागज की शीट, प्लास्टिक स्केल, काँच का दर्पण, तेल में भीगा हुआ कागज,
प्लास्टिक
बोतल।
पारदर्शी |
अपारदर्शी |
पारभासी |
|
|
|
|
|
|
पूर्व दक्षता - 508 कार्यपत्रक: 2
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी प्रकाश के स्त्रोत तथा किस वस्तु की छाया बनती है उसके बारे में
गतिविधि के माध्यम
से जानेंगे।
प्र01 उपर्युक्त दी गई वस्तुओं के नीचे हाथ रख कर देखें
एवं निम्न प्रश्नों के उत्तर दें।
(क) किस वस्तु से हाथ स्पष्ट नजर आता है?
----------------------------------------------------------------
(ख) किस वस्तु से हाथ बिल्कुल नजर नहीं आता है?
----------------------------------------------------------------
(ग) किस वस्तु से हाथ धुंधला नजर आता है?
………………………………………………………………………….
पूर्व दक्षता - 511 कार्यपत्रक: 3
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी गतिविधि के माध्यम से प्रकाश राह बदलने वाली वस्तु का चुनाव
करेंगे।
प्र01: दिए गए चित्र के अनुसार
क्रियाकलाप करने पर दर्पण प्रकाश की राह बदल देता है।
निम्न चित्रों में दर्शाई गई वस्तुओं में से कौन सी वस्तु दर्पण के समान प्रकाश की राह को बदल
सकती है?
अध्याय-9 विद्युत तथा परिपथ विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 506,509,406 वर्तमान दक्षताएँ - 602,609
पूर्व दक्षताएँ - 406 कार्यपत्रक -1
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली के उपकरणों की जानकारी प्राप्त
करेंगे।
1. सभी बच्चे अपने घर अथवा आसपास की उन चीजों अथवा उपकरणों की सूची तैयार करें,
जो बिजली (विद्युत) से चलते हैं।
------------------------------------------------------------------
------------------------------------------------------------------
2. यदि किसी दिन घर में विद्युत आपूर्ति न हो या घर की बिजली खराब हो जाए तो इन
उपकरणों को कैसे चलाओगे? अपने साथियों के साथ चर्चा करके लिखो।
------------------------------------------------------------------
……………………………………………………………………………..
पूर्व दक्षता - 506 कार्यपत्रक: 2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी विद्युत चालक और कुचालक की जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्र01. अपने आसपास की कुछ चीजें वस्तुएँ इकट्ठे करके अपने अध्यापक की मदद से एक सेल
बल्ब की तारों की सहायता से पता लगाओ कि कौन-कौन सी वस्तुओं में बिजली प्रवाहित हो
सकती है तथा किन वस्तुओं में बिजली प्रवाहित नहीं हो सकती। इस परीक्षण का ध्यान से
अवलोकन कर निम्नलिखित सारणी में
दर्ज करो।
क्रम संख्या |
वस्तु का नाम |
बिजली गुजरती है। |
बिजली नहीं गुजरती है। |
1 |
लोहे की कील |
|
|
2 |
चाँक |
|
|
3 |
तांबे का तार |
|
|
4 |
पेंसिल |
|
|
5 |
लकड़ी की डंडी |
|
|
6 |
कागज़ |
|
|
7 |
प्लास्टिक का पेन |
|
|
8 |
चम्मच |
|
|
9 |
कपड़ा |
|
|
10 |
रबड़ |
|
|
प्र2 अपने
अध्यापक से चर्चा करके पता लगाओ कि -
1. जिन वस्तुओं में बिजली प्रवाहित हो जाती है, उन्हें
क्या कहते हैं?
------------------------------------------------------------------
2. जिन वस्तुओं में बिजली प्रवाहित नहीं होती, उन्हें
क्या कहते हैं?
------------------------------------------------------------------
3. अपने साथियों के साथ चर्चा करके पता लगाएँ कि घर में किस प्रकार से बिजली की बचत
की जा सकती है? इस प्रकार के उपायों को कार्य पुस्तिका में
लिखें।
………………………………………………………………………………….
पूर्व दक्षता - 406 कार्यपत्रक: 3
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी विद्युत चालक और कुचालक की जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्र01. अध्यापक की सहायता से पता लगाने
की कोशिश करो कि-
1. घरों में विद्युत कहाँ से आती है?
2. सेल में विद्युत कैसे बनती है?
3. बिजली की तारों पर रबड़ क्यों चढ़ाई जाती है?
4. विद्युत का क्या कोई और विकल्प हो सकता है?
5. घर में विद्युत की खपत को कम कैसे किया जा सकता है?
गृहकार्य: घर में बेकार वस्तुओं जैसे सेल, छोटे बल्ब, तार के टुकड़े, पाइप आदि से टार्च, टेबल
लैंप का मॉडल बनाकर विद्यालय की विज्ञान
प्रदर्शनी में दिखाएँ।
पूर्व दक्षता - 406 कार्यपत्रक: 4
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली विद्युत उपकरण व विद्युत की
खपत कम करने के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्र01: विद्युत उत्पन्न करने के
कौन-कौन से स्रोत होते हैं?
1
2
3
4
प्र02: घर में विद्युत की खपत कम करने से
क्या-क्या लाभ होते हैं।
……………………………………………………………………………
………………………………………………………………………………..
प्र03: घर में आने वाली विद्युत की
तार में किस धातु का प्रयोग किया जाता है।
………………………………………………………………………………………….
…………………………………………………………………………………………….
पूर्व दक्षताएँ - 509,510 वर्तमान दक्षताएँ - 601,604
पूर्व दक्षताएँ – 509,510 कार्यपत्रक -1
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी चुंबकीय व अचुंबकीय गुणों की जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्र01 नीचे कुछ वस्तुओं के नाम दिए गए हैं। आपको ये बताना है कि कौन से पदार्थ चुंबकीय है
और
कौन से अचुंबकीय।
क्रमांक |
वस्तु का नाम |
पदार्थ चुंबकीय है। |
पदार्थ अचुंबकीय है। |
1 |
कील |
|
|
2 |
स्केल |
|
|
3 |
काँपी (नोटबुक) |
|
|
4 |
चमड़ा |
|
|
5 |
सिक्का |
|
|
6 |
चम्मच |
|
|
7 |
पेपर पिन |
|
|
8 |
चाबी |
|
|
पूर्व दक्षता - 509,510 कार्यपत्रक: 2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी चुंबकों के आकर्षक तथा प्रति कर्षण की जानकारी प्राप्त
करेंगे।
प्र01 नीचे दिये गए चित्र को देखकर आपके ये बताना है कि चुंबक के कौन से ध्रुव आपस में
आकर्षित करते हैं तथा कौन से प्रतिकर्षित करते हैं।
चुम्बक की स्थिति आकर्षण / प्रति कर्षण
पूर्व दक्षता - 509,510 कार्यपत्रक: 3
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी कपास द्वारा दिशाओं का ज्ञान करना सीखेंगे।
प्र01 नीचे दिए गए चित्र में एक कंपास दिखाई गई है। कंपास के पास अगर एक बार मैगनेट
लाई जाए
तो कंपास की सुई-
(क) कंपास की सुई हिलने लगेगी।
(ख) अगर हां, तो वे किस दिशा की तरफ इंगित करती है।
पूर्व दक्षता - 509,510 कार्यपत्रक: 4
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी चुंबकों के आकर्षक तथा प्रतिकर्षण की जानकारी प्राप्त
करेंगे।
मोनू और सोनू चुम्बक से खेल रहे थे। अचानक मोनू के हाथ से चुम्बक छूटकर दूर गिर जाती
है। मोनू और सोनू उन दोनों चुम्बकों को आपस
में मिलाकर रख देते हैं।
क.
क्या इससे चुंबक के चुंबकीय प्रभाव पर कोई फर्क पड़ेगा?
……………………………………………………………………………………………….
………………………………………………………………………………………………..
ख.
चुंबक को सुरक्षित भंडारण के तीन उपाय बताएँ।
………………………………………………………………………………………………..
……………………………………………………………………………………………….
………………………………………………………………………………………………..
पूर्व दक्षता - 409 कार्यपत्रक: 5
इस कार्यपत्रक में विद्यार्थी स्वतंत्रता पूर्वक लटके हुए चुम्बक की दिशा के बारे में जानकारी
प्राप्त करेंगे।
1: किसी अंजान जगह पर दिशा को ज्ञात करने के लिए किस
यंत्र का प्रयोग करते है?
………………………………………………………………………………………………
………………………………………………………………………………………………
2: स्वतंत्रता पूर्वक चुंबक को लटकाने पर वह अपने आप
किस दिशा में व्यवस्थित हो जाता है?
………………………………………………………………………………………………
………………………………………………………………………………………………
अध्याय-11 हमारे चारों ओर वायु विज्ञान कक्षा छठी उड़ान कार्य पुस्तिका
पूर्व दक्षताएँ - 506,508 वर्तमान दक्षताएँ - 606,605
पूर्व दक्षताएँ – 506 कार्यपत्रक -1
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी वायुमंडल व वायु में उपस्थित गैसों के बारे में जानकारी
प्राप्त करेंगे।
प्र01. रिक्त स्थान भरें।
क.
वायु की वह परत जो पृथ्वी को घेरे हुए है। उसे ………………… कहते हैं।
ख. ………………….. गैस ज्वलन में सहायक
होती है।
ग.
गतिशील वायु को …………………. कहते है।
घ. जल
में रहने वाले प्राणी श्वसन के जल में ………………….. का उपयोग करते हैं।
पूर्व दक्षता - 508 कार्यपत्रक: 2
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी पवन चक्की के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
प्र01 चित्र में दिए गए उपकरण का नाम बताएँ।
2. इसका उपयोग किन-किन कार्यों में किया जाता है।
3. क्या आपने इस उपकरण को कहीं देखा हैं? (हां /नहीं)
इस
कार्यपत्रक में विद्यार्थी वायु की संरचना के बारे में जानेंगे।
प्र01 दिए गए चार्ट में नामांकन पूरा करें।
प्र02 अपने सहपाठियों व अध्यापक की सहायता से निम्न गतिविधियों को कक्षा-कक्ष में करें।
अपना निष्कर्ष
उपयुक्त स्थान पर लिखें।
क्रमांक |
गतिविधि |
आपने क्या
देखा? |
ऐसा क्यों
हुआ? |
1. |
दो जलती हुई मोमबत्ती लो। उनमें से एक पर काँच
का गिलास उल्टा कर रख दो। |
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2. |
बोतल को खुले मुख की तरफ से पानी की बाल्टी में
डुबाओ। |
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3. |
एक गिलास जो उसमें बहुत ठंडा पानी भरकर थोड़ी
देर के लिए रख दो। |
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4. |
एक काँच के बर्तन में पानी को उबाला जा रहा है। |
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5. |
जब मिट्टी के एक ढेले पर पानी डाला जाए। |
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