सुरक्षा सक्रिय: इस सामग्री से कॉपी करना, राइट-क्लिक, और सेव/प्रिंट शॉर्टकट अक्षम कर दिए गए हैं।
विद्यार्थी नाम------------------- रोल. न.-----------------
कक्षा 7 विज्ञान – अर्ध-वार्षिक आकलन सितंबर 2025
Class – 6
विषय - विज्ञान (Science)
समय: 2.30 घंटे कुल अंक: 80
-----------------------------------------------------------------------------
निर्देश: 1. सभी प्रश्न अनिवार्य हैं ।
2. प्रश्न संख्या 1 से 25 तक प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है। प्रश्न संख्या 26 से 31 तक प्रत्येक प्रश्न दो अंक, प्रश्न संख्या 32 से 37 तक प्रत्येक प्रश्न तीन अंक तथा प्रश्न संख्या 38 से 42 तक प्रत्येक प्रश्न पांच अंक का है।
Instructions:
1. All questions are compulsory.
2. Questions 1 to 25 carry one mark each, 26 to 31 carry two marks each, 32 to 37 carry three marks each and 38 to 42 carry five marks each.
………………………………………………………………………………………………..
(1-20) सही उत्तर पर ( ) का निशान लगाएँ। (1-20) Mark ( ) on the correct answer.
खंड क (एक अंकीय प्रश्न) | Section A (1 Mark Questions)
प्रश्न 1: चुम्बक किसे आकर्षित करती है? / Magnets can attract ?
(A) केवल प्लास्टिक / Only plastic
(B) सभी धातुएँ / All metals
(C) केवल चुम्बकीय पदार्थों को / Only magnetic material
(D) केवल लकड़ी / Only wood
उत्तर: (C) केवल चुम्बकीय पदार्थों को / Only magnetic material
प्रश्न 2.ऐसे पदार्थ जो जल में पूरी तरह से घुल जाते हैं उन्हें क्या कहते हैं? / Materials that are completely dissolved in water are known as?
(A) पारदर्शी / Transparent (B) अपारदर्शी / Opaque (C) घुलनशील / Soluble (D) अघुलनशील / Insoluble
उत्तर: (C) घुलनशील / Soluble
प्रश्न 3.यदि आपको वक्र रेखाओं को मापने के लिए कोई एक उपकरण सबसे उपयुक्त है? / Which equipment is used to measure the curved lines?
(A) स्केल / Ruler (B) धातु की छड़ / Metal rod (C) धागा / Thread (D) गज / Yardstick
उत्तर: (C) धागा / Thread
प्रश्न 4.मैं कौन हूँ? मुझे आसानी से संपीडित किया जा सकता है। / Who am I? I can be easily compressed.
(A) लकड़ी / Wood (B) लोहा / Iron (C) स्पंज / Sponge (D) स्टील / Steel
उत्तर: (C) स्पंज / Sponge
प्रश्न 5.पदार्थों को समूहों में बाँटने का क्या उद्देश्य है? / What is the purpose of grouping materials?
(A) उनका भार बढ़ाना / To increase their weight
(B) विद्यार्थियों को भ्रमित करना / To confuse students
(C) उन्हें तोड़ने के लिए / To break them
(D) उन्हें आसानी से प्रयोग कर सकें और उनके बारे में सीखे / To study and use them easily
उत्तर: (D) उन्हें आसानी से प्रयोग कर सकें और उनके बारे में सीखे / To study and use them easily
प्रश्न 6.लंबाई का एस.आई. मात्रक क्या है? / What is the S.I. unit of length?
(A) इंच / Inch (B) सेंटीमीटर / Centimeter (C) फुट / Foot (D) मीटर / Meter
उत्तर: (D) मीटर / Meter
प्रश्न 7.प्रोटीन की उपस्थिति पर कौन-सा रंग आता है? / Which colour indicates the presence of protein?
(A) नीला / Blue (B) बैंगनी / Violet (C) पीला / Yellow (D) लाल / Red
उत्तर: (B) बैंगनी / Violet
प्रश्न 8.निम्न में से कौन-सा मोटा अनाज है? / Which of the following is a millet?
(A) गेहूँ / Wheat (B) चावल / Rice (C) बाजरा / Bajra (D) जौ / Barley
उत्तर: (C) बाजरा / Bajra
प्रश्न 9.द्रव द्वारा घेरा गया स्थान क्या कहलाता है? / The space occupied by the fluid is called
(A) द्रव्यमान / Mass (B) आयतन / Volume (C) भार / Weight (D) घनत्व / Density
उत्तर: (B) आयतन / Volume
प्रश्न 10.जब छड़ चुम्बक को लोहे की धूल के पास लाया जाए, तो धूल अधिकतर किस स्थान पर चिपक जाती है? / When a bar magnet is brought near iron dust, most of the dust sticks -
(A) बीच के पास / Near Center
(B) समान रूप से हर जगह / Equally everywhere
(C) दोनों सिरों के पास / On both poles
(D) कहीं भी नहीं / Not anywhere©
उत्तर: (C) दोनों सिरों के पास / On both poles
प्रश्न 11.वस्तुओं को समूहों में बाँटने की प्रक्रिया क्या कहलाती है? / The process of grouping objects into categories is called:
(a) चयन / Selection (b) निर्माण / Construction (c) वर्गीकरण / Classification (d) मिश्रण / Mixture
उत्तर: (c) वर्गीकरण / Classification
प्रश्न 12.मक्खी उड़ने के लिए शरीर के किस अंग का उपयोग करती है? / The fly uses which part of body to fly?
(A) पैर / Feet (B) पंख / Wings (C) आँख / Eye (D) पैर और पंख / Feet and wings
उत्तर: (B) पंख / Wings
प्रश्न 13.जब एक छड़ चुम्बक को लोहे की धूल के पास लाया जाता है, तो धूल किस स्थान पर अधिक चिपकती है? / When a bar magnet is brought near iron dust, most of the dust sticks -
(क) बीच के पास / Near Centre
(ख) समान रूप से हर जगह / Equally everywhere
(ग) दोनों सिरों के पास / On both poles
(घ) कहीं भी नहीं / Not anywhere
उत्तर: (ग) दोनों सिरों के पास / On both poles
प्रश्न 14.इनमें से कौन-सी पद्धति पारंपरिक है? / Out of which is a traditional method?
(क) गैस स्टोव / Gas Stove (ख) इलेक्ट्रिक ग्राइंडर / Electric Grinder
(ग) सिल-बट्टा / Grinding Stone (घ) सभी / All of the above(ग)
उत्तर: (ग) सिल-बट्टा / Grinding Stone
प्रश्न 15.विज्ञान को किस रूप में समझा जा सकता है? / Science can be understood as:
(a) केवल गणितीय सूत्रों के रूप में / Only in the form of mathematical formulas
(b) देखने, सोचने, समझने और कार्य करने के एक माध्यम के रूप में / A means of observing, thinking, understanding, and acting
(c) केवल प्रयोगशाला के कार्य के रूप में / Only as laboratory work
(d) केवल पर्यावरण अध्ययन के रूप में / Only as environmental studies
उत्तर: (b) देखने, सोचने, समझने और कार्य करने के एक माध्यम के रूप में / A means of observing, thinking, understanding, and acting
प्रश्न 16.उचित आहार का क्या अर्थ है? / What does "proper diet" mean?
(a) केवल स्वादिष्ट भोजन करना / Eating only tasty food
(b) केवल फल और सब्ज़ियाँ खाना / Eating only fruits and vegetables
(c) संतुलित एवं समय पर भोजन करना / Eating a balanced diet at the right time
(d) केवल अधिक मात्रा में भोजन करना / Eating in large quantities only(c)
उत्तर: (c) संतुलित एवं समय पर भोजन करना / Eating a balanced diet at the right time
प्रश्न 17.निम्नलिखित में से कौन-सा एक परंपरागत खाद्य पदार्थ कर्नाटक में प्रचलित है? / Which of the following is a traditional food of Karnataka?
(a) सरसों का साग / Sarson ka saag
(b) इडली और साम्भर / Idli and Sambhar
(c) छोले-भटूरे / Chole-Bhature
(d) ढोकला / Dhokla
उत्तर: (b) इडली और साम्भर / Idli and Sambhar
प्रश्न 18.रेगिस्तान में कैक्टस आसानी से उगता है क्योंकि: / Cactus grows easily in deserts because
(a) इसकी चौड़ी पत्तियाँ होती हैं / It has broad leaves
(b) यह अपने तने में पानी संग्रह करता है / It stores water in its stem
(c) इसे बहुत पानी चाहिए / It needs a lot of water
(d) यह केवल रात में उगता है / It grows only at night(b)
उत्तर: (b) यह अपने तने में पानी संग्रह करता है / It stores water in its stem
प्रश्न 19.खाना पकाने के बर्तन बनाने के लिए कौन-सी सामग्री उपयुक्त है? / Which material is suitable for making cooking utensils?
(a) कपड़ा / Cloth (b) मिट्टी या धातु / Clay or Metal (c) लकड़ी / Wood (d) रबर / Rubber
उत्तर: (b) मिट्टी या धातु / Clay or Metal
प्रश्न 20.सूची-1 और सूची-2 में दर्शाए गए भोजन में अंतर का आधार क्या है? / What is the basis of difference between the food shown in List-1 and List-2?
(क) कम स्वादिष्ट / ज्यादा स्वादिष्ट भोजन / Less tasty / more tasty food
(ख) कच्चा खाया जाने वाला / पका कर खाया जाने वाला / Raw food / cooked food
(ग) पादपों से प्राप्त / जंतुओं से प्राप्त / Obtained from plants / obtained from animals (घ) कम ऊर्जा प्रदान करने वाला / ज्यादा ऊर्जा प्रदान करने वाला / Providing less energy / providing more energy
उत्तर: (ग) पादपों से प्राप्त / जंतुओं से प्राप्त / Obtained from plants / obtained from animals
प्रश्न 21.स्कर्वी रोग किस विटामिन की कमी से होता है? / Scurvy disease is caused due to the deficiency of which vitamin?
उत्तर: विटामिन C की कमी से।
प्रश्न 22.आवास क्या है? / What is habitat?
उत्तर: किसी जीव के रहने का स्थान।
प्रश्न 23.पोषक तत्व के दो उदाहरण दीजिए। / Give two examples of nutrients.
उत्तर: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज।
प्रश्न 24.पारदर्शी पदार्थों के दो उदाहरण लिखें। / Right two example of transparent objects.
उत्तर: काँच, हवा, पानी।
प्रश्न 25.दो ऐसे पौधों के नाम बताइए जिनमें जालिनुमा शिराओं का निर्माण होता है। / Name two plants which have reticulate venation.
उत्तर: गुलाब, पीपल, आम।
प्रश्न संख्या 26-31 (Question Numbers 26-31) - (2 अंक प्रत्येक, उत्तर 20-30 शब्दों में / 2 Marks Each, Answer in 20-30 words)
प्रश्न 26.तसनीम स्वयं एक मीटर स्केल बनाना चाहती है। वह इसके लिए किन सामग्रियों का प्रयोग नहीं करेगी और क्यों? (प्लाईवुड, कागज, कपड़ा, तन्य रबर और स्टील में से) / Tasneem wants to make a meter scale by herself. Out of plywood, paper, cloth, stretchable rubber and steel, which material should she not use and why?
उत्तर: तसनीम को कपड़ा और तन्य रबर का उपयोग नहीं करना चाहिए। ये वस्तुएँ लचीली होती हैं और मापने पर खिंच सकती हैं, जिससे एक सही मीटर स्केल नहीं बन पाएगा और माप गलत आएगी।
प्रश्न 27.वस्तुओं को समूहों में किस आधार पर बाँटा जाता है? / On what basis are objects grouped?
उत्तर: वस्तुओं को उनके गुणों जैसे चमक, कठोरता, विलयता (पानी में घुलना), पारदर्शिता (देखने की क्षमता) और जिस पदार्थ से वे बनी हैं, के आधार पर समूहों में बाँटा जाता है।
प्रश्न 28.लकड़ी, काँच, हवा, गन्ना, धातुएँ, सेलोफेन - पारदर्शी और अपारदर्शी वस्तुओं में विभाजित करें। / Classify Wood, Glass, Air, Sugarcane, Metals, Cellophane into transparent and opaque substances.
उत्तर: पारदर्शी (Transparent): काँच, हवा, सेलोफेन। इन पदार्थों से प्रकाश गुजर सकता है। अपारदर्शी (Opaque): लकड़ी, गन्ना, धातुएँ। इन पदार्थों से प्रकाश बिल्कुल भी नहीं गुजर सकता है।
प्रश्न 29.रेशमा को अंधेरे में देखने में कठिनाई होती है। यह किस विटामिन की कमी का लक्षण है? / Reshma has difficulty seeing things in dim light. This is due to the deficiency of which vitamin?
उत्तर: रेशमा को यह कठिनाई विटामिन A की कमी के कारण हो रही है। इस रोग को रतौंधी (Night Blindness) कहते हैं।
प्रश्न 30.इस समस्या से बचने के लिए उसके आहार में कौन-से खाद्य पदार्थ शामिल किए जा सकते हैं? / Suggest food items to include in her diet to overcome this problem.
उत्तर: उसे अपने आहार में गाजर, पपीता, दूध, अंडे की जर्दी और हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ शामिल करनी चाहिए, क्योंकि ये सभी विटामिन A के अच्छे स्रोत हैं।
प्रश्न 31.परिभाषित करें - जलीय आवास, उदाहरण सहित। / Define: Aquatic Habitat with example.
उत्तर: जलीय आवास वह स्थान है जहाँ जीव-जंतु और पौधे पानी में रहते हैं। पानी के प्रकार के आधार पर ये समुद्री (समुद्र, महासागर) या अलवणीय (नदियाँ, झीलें, तालाब) हो सकते हैं। उदाहरण: मछली, जलीय पौधे (कमल)।
प्रश्न संख्या 32-37 (Question Numbers 32-37) - (3 अंक प्रत्येक, उत्तर 30-40 शब्दों में / 3 Marks Each, Answer in 30-40 words)
प्रश्न 32.तीन ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बताइए जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है? हमें प्रोटीन को आहार में लेना क्यों आवश्यक है? / Name any three substances in which Protein is found in abundant quantity? Why Protein is required in our diet?
उत्तर: प्रोटीन प्रचुर खाद्य पदार्थ: दालें, दूध, और अंडे। प्रोटीन हमारे आहार के लिए आवश्यक है क्योंकि यह शरीर के विकास (बढ़ने) और क्षतिग्रस्त ऊतकों (Tissues) की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है। इसे 'शरीर बनाने वाला भोजन' भी कहा जाता है।
प्रश्न 33.लकड़ी, प्लास्टिक, बांस, रबर और पत्थर से बनी कुर्सियाँ देखें। इनमें से किस सामग्री की कुर्सी सबसे अधिक आरामदायक होगी और क्यों? / Chairs made of wood, plastic, bamboo, rubber, and stone are shown. Which one is the most comfortable and why?
उत्तर: सबसे अधिक आरामदायक कुर्सी रबर से बनी होगी। रबर में लचीलापन (Elasticity) होता है, जो बैठने वाले के शरीर के अनुसार थोड़ा झुक जाता है और दबाव को वितरित करता है। अन्य सामग्रियाँ कठोर होती हैं।
प्रश्न 34.राजस्थान के गर्म मरुस्थल के ऊँट और लद्दाख के ठंडे मरुस्थल के ऊँट देखें। इन दोनों जंतुओं में आपको क्या अंतर दिखाई देते हैं? इन अंतरों के कारण ऊँटों को क्या लाभ होते हैं? / Consider a camel from the hot desert of Rajasthan and a camel from the cold desert of Ladakh. What differences do you notice between these two animals? What advantages do these differences provide to camels?
उत्तर: अंतर: राजस्थान के ऊँट की तुलना में लद्दाख के ठंडे मरुस्थल में पाए जाने वाले ऊँट (दो कूबड़ वाला ऊँट) के शरीर पर अधिक और घने बाल (फर) होते हैं।
लाभ: यह घना फर उसे ठंड से बचाता है, जिससे वह लद्दाख के अत्यंत ठंडे तापमान में भी जीवित रह पाता है।
प्रश्न 35.चुंबक के कितने ध्रुव होते हैं? उनके नाम लिखिए। / How many poles does a magnet have? Write their names.
उत्तर: चुंबक के दो ध्रुव होते हैं। उनके नाम हैं: उत्तरी ध्रुव (North Pole) और दक्षिणी ध्रुव (South Pole)। चुम्बकीय बल इन ध्रुवों पर सबसे अधिक होता है।
प्रश्न
36.नीचे
दिए गए चित्र में उपस्थित
विभिन्न पत्तियों के नाम और
उनमें उपस्थित शिरा-विन्यास
का पैटर्न लिखें। /
Write the names of the different leaves and the venation pattern
present in them in the picture given below.
उत्तर: (क) पत्ती (Leaf): जालिका शिरा-विन्यास (Reticulate Venation)
(ख) पत्ती (Leaf): समांतर शिरा-विन्यास (Parallel Venation)
(ग) पत्ती (Leaf): समांतर शिरा-विन्यास (Parallel Venation)
प्रश्न 37.सुरक्षात्मक पोषक तत्व किन्हें कहा जाता है? उदाहरण सहित लिखें। / What are called protective nutrients? Write with examples.
उत्तर: विटामिन और खनिज को सुरक्षात्मक पोषक तत्व कहा जाता है। ये हमारे शरीर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं और सामान्य शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। उदाहरण: विटामिन C (रोगों से सुरक्षा) और आयरन (रक्त निर्माण)।
प्रश्न संख्या 38-42 (Question Numbers 38-42) - (5 अंक प्रत्येक, उत्तर 50-60 शब्दों में / 5 Marks Each, Answer in 50-60 words)
प्रश्न 38.हम अपने चारों ओर विभिन्न प्रकार के पौधे और जानवर देखते हैं।
(i) अपने घर के आस-पास के दो पौधों और दो जानवरों के बारे में लिखिए।
(ii) इनमें क्या अंतर हैं, समझाइए।
We see different kinds of plants and animals around us.
(i) Write about two plants and two animals around your house.
(ii) What differences do you notice between these two animals?
उत्तर: (i) आस-पास के पौधे और जानवर: दो पौधे: गुलाब (झाड़ी), आम (वृक्ष)। दो जानवर: कुत्ता (स्तनधारी), चिड़िया (पक्षी)।
उत्तर: (ii) पौधे और जानवरों में अंतर: पौधे एक जगह स्थिर रहते हैं और अपना भोजन प्रकाश संश्लेषण से स्वयं बनाते हैं। जानवर चल सकते हैं और भोजन के लिए पौधों या अन्य जानवरों पर निर्भर रहते हैं। जानवरों में पौधे की तुलना में अधिक जटिल इंद्रिय अंग और तंत्रिका तंत्र होता है।
प्रश्न 39.एकबीजपत्री व द्विबीजपत्री बीजों का चित्र एवं उदाहरण सहित वर्णन करें। / Describe monocotyledonous and dicotyledonous seeds with examples and Diagram.
उत्तर:
एकबीजपत्री
बीज:
इन
बीजों में केवल एक बीजपत्र
(Cotyledon)
होता
है। ये अंकुरण के दौरान एक
पत्ती बनाते हैं। उदाहरण:
गेहूँ,
मक्का,
धान।
द्विबीजपत्री बीज:
इन
बीजों में दो बीजपत्र होते
हैं। ये अंकुरण के दौरान दो
पत्तियाँ बनाते हैं। उदाहरण:
मटर,
चना,
दालें।
प्रश्न 40.लोहे और इस्पात में क्या अंतर है? / What is the difference between Iron and Steel?
उत्तर: लोहा (Iron) एक शुद्ध धातु है, जबकि इस्पात (Steel) लोहे और कार्बन (एवं अन्य तत्वों) का एक मिश्र धातु है। लोहे की तुलना में इस्पात अधिक मजबूत, कठोर और जंग प्रतिरोधी होता है। इस्पात को उसकी संरचना के कारण अधिक टिकाऊ माना जाता है।
प्रश्न 41.चुंबकीय पदार्थ किसे कहते हैं? चित्र में दिए गए तीन चुम्बकों के 1, 2, 3, 4 और 6 छोरों पर ध्रुव (N या S) का पता लगाएँ। (छोर 5 को N दिया गया है)।
What do you mean by magnetic materials? In the given diagram of three magnets, determine the polarity (N or S) at ends 1, 2, 3, 4, and 6. End 5 is given as N.
उत्तर: चुंबकीय पदार्थ: वे पदार्थ जो चुम्बक की ओर आकर्षित होते हैं और स्वयं भी चुम्बक बन सकते हैं, चुंबकीय पदार्थ कहलाते हैं। उदाहरण: लोहा, निकल, कोबाल्ट।
छोरों पर ध्रुवता (Polarity at Ends): हम जानते हैं कि चुम्बकों के विपरीत ध्रुव एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं और समान ध्रुव एक-दूसरे को प्रतिकर्षित करते हैं।
यदि छोर 5 पर N ध्रुव है, तो: * छोर 4: N को आकर्षित करने के लिए S होना चाहिए।
* छोर 3: S को आकर्षित करने के लिए N होना चाहिए।
* छोर 2: N को प्रतिकर्षित करने के लिए N होना चाहिए।
* छोर 1: N को आकर्षित करने के लिए S होना चाहिए।
* छोर 6: U-आकार के चुम्बक में 5 पर N है, तो 6 पर S होना चाहिए।
उत्तर: 1(S),2(N),3(N),4(S),6(S)
प्रश्न 42.एक सर्वेक्षण किया गया: बच्चा A प्रतिदिन फ़ास्ट फ़ूड (पिज्ज़ा, चिप्स, कोला) खाता है। बच्चा B दाल, रोटी, फल और सब्ज़ियाँ खाता है। 6 महीने बाद बच्चा A अक्सर बीमार पड़ने लगा, जबकि बच्चा B स्वस्थ रहा।
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए:
A survey was conducted in a school: Child A eats fast food every day (pizza, chips, cola). Child B eats dal, chapati, fruits, and vegetables. After 6 months, Child A often fell sick while Child B remained healthy.
Answer the following:
1. किस बच्चे का आहार संतुलित था? Which child had a balanced diet?
उत्तर: 1. बच्चा B का आहार संतुलित था क्योंकि वह सभी आवश्यक पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ खा रहा था।
2. बच्चा A के आहार में कौन-सा पोषक तत्व अनुपस्थित था? Name one nutrient missing in Child A's diet.
उत्तर: 2. बच्चा A के आहार में मुख्य रूप से विटामिन और खनिज (जो फ़ास्ट फ़ूड में कम होते हैं) तथा फाइबर अनुपस्थित थे।
3. प्रतिदिन फ़ास्ट फ़ूड खाना हानिकारक क्यों है? Why is fast food harmful if eaten daily?
उत्तर: 3. प्रतिदिन फ़ास्ट फ़ूड खाना हानिकारक है क्योंकि इसमें वसा, चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है, जबकि पोषक तत्वों और फाइबर की कमी होती है, जिससे मोटापा और रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
4. फल और सब्ज़ियाँ खाने का एक लाभ लिखिए। Write one benefit of eating fruits and vegetables.
उत्तर: 4. फल और सब्ज़ियाँ खाने का लाभ यह है कि ये शरीर को रोगों से बचाते हैं (सुरक्षात्मक पोषक तत्व), और पाचन में सहायता करते हैं।
5. बच्चा A के लिए एक स्वस्थ आदत सुझाइए। Suggest one healthy habit for Child A.
उत्तर: 5. बच्चा A को फ़ास्ट फ़ूड के बजाय प्रतिदिन एक फल या एक कटोरी सब्ज़ी खाने की आदत अपनानी चाहिए।


No comments:
Post a Comment
Your comment is valuable for us to improve the post.Thanks.