Sunday, October 26, 2025

कक्षा 8 विज्ञान – अर्ध-वार्षिक आकलन सितंबर 2025 (Class 8 Science Half Yearly Assessment September 2025)

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    विद्यार्थी नाम-------------------                          रोल. .-----------------             

                    कक्षा विज्ञान – अर्ध-वार्षिक आकलन सितंबर 2025       

                                      Class – 8

                                विषय - विज्ञान (Science)      

      समय: 2.30 घंटे                                                  कुल अंक: 80

  -----------------------------------------------------------------------------   

निर्देश: 1. सभी प्रश्न अनिवार्य हैं ।

           2. प्रश्न संख्या से 25 तक प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है। प्रश्न संख्या 2से 3तक प्रत्येक प्रश्न दो 

अंकप्रश्न संख्या 32 से 37 तक प्रत्येक प्रश्न तीन अंक तथा प्रश्न संख्या 38 से 4तक प्रत्येक प्रश्न पांच अंक 

का है।

Instructions:

1. All questions are compulsory.

2. Questions 1 to 25 carry one mark each, 26 to 31 carry two marks each, 32 to 

37 carry three marks each and 38 to 42 carry five marks each.

………………………………………………………………………………………………..

(1-20) सही उत्तर पर (✓) का निशान लगाएँ। (1-20) Mark (✓) on the correct answer.

 

खंड क (एक अंकीय प्रश्न) | Section A (1 Mark Questions)

 


प्रश्न1. किस जीव में द्विखंडन (बाइनरी फिशन) जनन की विधि होती है?


In which organism does binary fission serve as the mode of reproduction?


(a) Frog / मेंढक             (b) Amoeba / अमीबा

 

(c) Butterfly / तितली     (d) Fish / मछली


उत्तर: (b) Amoeba / अमीबा


प्रश्न 2. निम्न में से किस फसल को पहले पौधशाला में उगाया जाता है?


Which of the following crops is grown first in the nursery?


(a) Paddy / धान                (b) Wheat / गेहूँ

 

(c) Mustard/ सरसों            (d) Cotton/ कपास


उत्तर: (a) Paddy / धान


प्रश्न 3. सिंचाई के पारंपरिक स्रोत का चुनाव कीजिए।


Choose a traditional source of irrigation.


(a) Mot / मोट                                    (b) Dhekli / ढेकली

 

(c) Both a and b / क तथा ख दोनों      (d) Drip / ड्रिप तंत्र


उत्तर: (c) Both a and b / क तथा ख दोनों


प्रश्न 4. पशु आहार में प्रतिजैविक क्यों मिलाए जाते हैं?


Why are antibiotics added to animal feed?


(a) To prevent the spread of diseases in them /  उनमें रोगों का संचरण रोकने के लिए

 

(b) For their growth and development/ उनकी वृद्धि एवं विकास के लिए

 

(c) For their comfort/ उनके आराम के लिए

 

(d) To digest their food/ उनके भोजन को पचाने के लिए


उत्तर: (b) For their growth and development/ उनकी वृद्धि एवं विकास के लिए


प्रश्न 5. खमीर वाले आटे का आयतन क्यों बढ़ जाता है?


Why does the volume of yeasted flour increase?


(a) Due to the production of carbon dioxide / कार्बन डाइऑक्साइड के उत्पादन के कारण

 

(b) Due to the production of oxygen/ऑक्सीजन के उत्पादन के कारण

 

(c) Due to the production of nitrogen/नाइट्रोजन के उत्पादन के कारण

 

(d) Due to the production of all gases/सभी गैसों के उत्पादन के कारण


उत्तर: (a) Due to the production of carbon dioxide/कार्बन डाइऑक्साइड के उत्पादन के कारण


प्रश्न 6. पेनिसिलिन का उत्पादन अलेक्जेंडर फ्लेमिंग की किस व्याख्या पर आधारित था?


The production of penicillin was based on which explanation of Alexander 

 

Fleming?


(a) Fungi reduce the growth of bacteria / फफूंद जीवाणु की वृद्धि को कम करता है

 

(b) Fungi have no effect on the growth of bacteria / फफूंद जीवाणु की वृद्धि पर कोई प्रभाव 

 

नहीं डालता

 

(c) Fungi increase the growth of bacteria / फफूंद जीवाणु की वृद्धि को बढ़ाता है

 

(d) Bacteria inhibit the growth of fungi / जीवाणु फफूंद की वृद्धि को रोकता है


उत्तर: (a) Fungi reduce the growth of bacteria / फफूंद जीवाणु की वृद्धि को कम करता है


प्रश्न 7. निम्नलिखित में से कौन-सी एक रबी फसल है?


Which of the following is a rabi crop?


(a) Paddy / धान                            (b) Wheat / गेहूँ

 

(c) Maize / मक्का                           (d) Cotton / कपास


उत्तर: (b) Wheat / गेहूँ


प्रश्न 8. किस ईंधन को 'काला सोना' कहा जाता है?


Which fuel is known as 'black gold'?


(a) Coal / कोयला                         (b) Petroleum / पेट्रोलियम

 

(c) Natural gas / प्राकृतिक गैस      (d) Kerosene / केरोसिन


उत्तर: (b) Petroleum / पेट्रोलियम


प्रश्न 9. यीस्ट किस प्रकार के सूक्ष्म जीव का उदाहरण है?


Yeast is an example of which type of microorganism?


(a) Bacteria / जीवाणु                        (b) Virus / विषाणु

 

(c) Fungi / कवक                               (d) Algae / शैवाल


उत्तर: (c) Fungi / कवक


प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन दहनशील पदार्थ नहीं है?


Which of the following is not a combustible substance?


(a) Paper / कागज़                             (b) Glass / काँच

 

(c) Wood / लकड़ी                             (d) Petrol / पेट्रोल


उत्तर: (b) Glass / काँच

    

प्रश्न 11. जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में संरक्षित करने के लिए कौन सा तरीका अपनाया


जाता है?


Which method is used to conserve animals in their natural habitat?


(a) Zoo / चिड़ियाघर                            (b) Sanctuary / अभयारण्य


(c) Aquarium / जलजीवशाला              (d) Botanical Garden / वनस्पति उद्यान


उत्तर: (b) Sanctuary / अभयारण्य


प्रश्न 12. बीज बोने के लिए किस उपकरण का प्रयोग किया जाता है?


Which tool is used for sowing seeds?


(a) Khurpi / खुरपी                            (b) Plough / हल


(c) Seed drill / सीड ड्रिल                   (d) Spade / फावड़ा


उत्तर: (c) Seed drill / सीड ड्रिल


प्रश्न 13. मानव जीवन के किस चरण में अचानक हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जो भावनाओं और


शारीरिक विकास को प्रभावित करते हैं?


In which stage of human life do sudden hormonal changes occur,


which affect emotions and physical development?


(a) Infancy / शैशवावस्था                                (b) Childhood / बचपन

 

(c) Adolescence / किशोरावस्था                     (d) Adulthood / प्रौढ़ावस्था


उत्तर: (c) Adolescence / किशोरावस्था


प्रश्न 14. वनों की कटाई किसे प्रभावित करती है? Who does deforestation affect?


(a) Soil fertility / मृदा उर्वरता                   (b) Wildlife / वन्यजीव


(c) Rainfall / वर्षा                                   (d) All / सभी


उत्तर: (d) All / सभी


प्रश्न 15. निम्नलिखित में से कौन जीवाश्म ईंधन है?


Which of the following is a fossil fuel?


(a) Wood / लकड़ी                                   (b) Charcoal / चारकोल


(c) Petroleum / पेट्रोलियम                       (d) Biogas / बायोगैस


उत्तर: (c) Petroleum / पेट्रोलियम


प्रश्न 16. दहन के लिए कौन सी गैस आवश्यक है?


Which gas is necessary for combustion?


(a) Nitrogen / नाइट्रोजन                                (b) Oxygen / ऑक्सीजन


(c) Carbon dioxide / कार्बन डाइऑक्साइड      (d) Hydrogen / हाइड्रोजन


उत्तर: (b) Oxygen / ऑक्सीजन


प्रश्न 17. राइजोबियम (Rhizobium) जीवाणु किसमें सहायता करता है?


What does Rhizobium bacteria help in?


(a) Photosynthesis / प्रकाश संश्लेषण       (b) Nitrogen fixation / नाइट्रोजन स्थिरीकरण

 

(c) Digestion / पाचन                               (d) Fermentation / किण्वन


उत्तर: (b) Nitrogen fixation / नाइट्रोजन स्थिरीकरण


प्रश्न 18. उद्योगों में यीस्ट का मुख्य उपयोग किस प्रक्रिया में होता है?


In which process is yeast mainly used in industries?


(a) Water purification / जल शुद्धिकरण


(b) Alcohol production / शराब निर्माण


(c) Oil refining / तेल शोधन


(d) Plastic production / प्लास्टिक उत्पादन


उत्तर: (b) Alcohol production / शराब निर्माण


प्रश्न 19. संकटग्रस्त प्रजातियों की रक्षा के लिए बंजर भूमि पर पेड़ लगाने की विधि को क्या कहा


जाता है?


What is the method of planting trees on barren land to protect


endangered species called?


(a) Reforestation / पुनर्वनिकरण


(b) Overgrazing / अत्यधिक चराई


(c) Monoculture / एकल फसल


(d) Deforestation / वनों की कटाई


उत्तर: (a) Reforestation / पुनर्वनिकरण


प्रश्न 20. जीवाश्म ईंधनों के जलने पर कौन सी गैस ग्रीनहाउस प्रभाव को बढ़ाने में मुख्य भूमिका

 

निभाती है?


Which gas plays a major role in increasing the greenhouse effect


when fossil fuels are burnt?


(a) Nitrogen / नाइट्रोजन


(b) Oxygen / ऑक्सीजन


(c) Carbon dioxide / कार्बन डाइऑक्साइड $\checkmark$


(d) Sulphur dioxide / सल्फर डाइऑक्साइड


उत्तर: (c) Carbon dioxide / कार्बन डाइऑक्साइड


(21-25) निर्देशानुसार करें (रिक्त स्थान भरें, सत्य/असत्य

 

(21-25) Do as directed Questions (True/False)


प्रश्न 21. तेल और सिरका का उपयोग अचार को .............. से बचाने के लिए किया जाता है।


Oil and vinegar are used to protect pickles from …………….


उत्तर: तेल एवं सिरके का प्रयोग अचार को खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है।


Oil and vinegar are used to prevent pickles from spoiling.


प्रश्न 22. जीवों के अस्तित्व/उत्तरजीविता के लिए ................. आवश्यक है।

 

For the survival of organisms …………… is necessary.


उत्तर: जीवों की उत्तरजीविता के लिए जल आवश्यक है।


For the survival of organisms water (जल) is necessary


प्रश्न 23. तड़ित विद्युत द्वारा नाइट्रोजन का स्थिरीकरण होता है। सत्य/ असत्य


Nitrogen fixation occurs through lightning. True / False


उत्तर: सत्य


प्रश्न 24. मेंढक के जीवन चक्र का पहला चरण ………… है?


THE FIRST STAGE IN THE LIFE CYCLE OF A FROG IS ………?


उत्तर: मेंढक के जीवन चक्र में प्रथम चरण अंडा है।


THE FIRST STAGE IN THE LIFE CYCLE OF A FROG IS EGG.


प्रश्न 25. शरीर से बाहर कृत्रिम निषेचन द्वारा जन्मे शिशु को क्या कहते हैं?


What is a baby born outside the body through artificial fertilization


called?


उत्तर: शरीर से बाहर कृत्रिम निषेचन द्वारा जन्मे शिशु को टेस्ट ट्यूब शिशु कहते हैं।


A CHILD BORN OUTSIDE THE BODY THROUGH ARTIFICIAL FERTILISATION IS


CALLED A TEST TUBE (टेस्ट ट्यूब) BABY.


(26-31) प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का है। (26-31) Each question carries 2 marks.


इन प्रश्नों के उत्तर 20-30 शब्दों में लिखें। Write answer in 20-30 words.


प्रश्न 26. कमरे के तापमान पर माचिस की तीली अपने आप आग क्यों नहीं पकड़ लेती?


Why the matchstick doesn't catch fire by itself at room temperature?


उत्तर: माचिस की तीली कमरे के तापमान पर अपने आप आग नहीं पकड़ती है क्योंकि उसका


तापमान ज्वलन ताप (Ignition Temperature) तक नहीं पहुँच पाता है। ज्वलन ताप वह


न्यूनतम तापमान है जिस पर कोई पदार्थ आग पकड़ता है। माचिस की तीली को आग पकड़ने के


लिए उसे किसी खुरदरी सतह (जैसे माचिस की डिब्बी) से घर्षण द्वारा उसके ज्वलन ताप तक गर्म


करना पड़ता है।


प्रश्न 27. लकड़ी एवं सीएनजी में से कौन सा बेहतर ईंधन है एवं क्यों?


Which is a better fuel between wood and CNG and why?



उत्तर: CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) लकड़ी से बेहतर ईंधन है।


कारण: 1. प्रदूषण: CNG के दहन से धुआँ या राख उत्पन्न नहीं होती है, जबकि लकड़ी भारी मात्रा


में धुआँ और राख छोड़ती है, जो वायु प्रदूषण का कारण बनती है।


2.ऊष्मा मान (Calorific Value): CNG का ऊष्मा मान लकड़ी की तुलना में बहुत अधिक


होता है, यानी यह कम मात्रा में जलकर अधिक ऊर्जा देता है।


3. भंडारण/परिवहन: CNG का भंडारण और परिवहन पाइपलाइनों और सिलेंडरों के माध्यम से


आसान है।


4. दहन के बाद अवशेष: CNG दहन के बाद कोई अवशेष नहीं छोड़ती है।


प्रश्न 28. अपने आस पास के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए, अपने द्वारा किए जा सकने वाले दो


प्रयास बताइए।


उत्तर: 1. अधिक पेड़ लगाना: आस-पास की खाली जगहों पर और सार्वजनिक स्थानों पर पौधे


लगाना, जिससे हवा शुद्ध हो और हरियाली बढ़े।


2.कचरा प्रबंधन: प्लास्टिक और अन्य गैर-बायोडिग्रेडेबल (non-biodegradable) कचरे को


खुले में न फेंकना, और गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग करके रीसाइक्लिंग (recycling) के


लिए देना।


प्रश्न 29. किसान रासायनिक कीटनाशकों के स्थान पर जैव कीटनाशकों (biopesticides) का


प्रयोग क्यों करना पसंद करते हैं?


उत्तर: किसान जैव कीटनाशकों का प्रयोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल


होते हैं और मिट्टी या पानी को दूषित नहीं करते। ये लक्षित कीटों के लिए विशिष्ट होते हैं और मनुष्यों


तथा अन्य लाभकारी जीवों जैसे मधुमक्खियों को कम नुकसान पहुँचाते हैं। लंबे समय में, वे मृदा


स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।


प्रश्न 30. नाइट्रोजन चक्र में सूक्ष्मजीवों की भूमिका स्पष्ट कीजिए।


उत्तर: सूक्ष्मजीव (जैसे राइजोबियम और एज़ोटोबैक्टर) नाइट्रोजन चक्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते


हैं:

1. नाइट्रोजन स्थिरीकरण (Nitrogen Fixation): ये वायुमंडलीय नाइट्रोजन को अमोनिया और


नाइट्रेट्स में बदलते हैं, जिन्हें पौधे उपयोग कर सकते हैं।


2. नाइट्रीकरण (Nitrification): कुछ जीवाणु अमोनिया को नाइट्राइट और फिर नाइट्रेट में


बदलते हैं।


3.विनाइट्रीकरण (Denitrification): कुछ अन्य जीवाणु नाइट्रेट को वापस वायुमंडलीय


नाइट्रोजन में बदलते हैं, जिससे चक्र पूरा होता है।


प्रश्न 31. तुम्हारे द्वारा कागज खराब करने पर, पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ता है?


उत्तर: कागज़ खराब करने से पर्यावरण पर निम्न प्रभाव पड़ते हैं:


1. वनोन्मूलन: अधिक कागज़ के उत्पादन के लिए अधिक पेड़ों को काटना पड़ता है, जिससे


वनोन्मूलन होता है।


2. प्रदूषण: कागज़ बनाने की प्रक्रिया में पानी और हवा का प्रदूषण होता है।


3.कचरे का बोझ: खराब किया गया कागज़ लैंडफिल (landfill) में जमा होता है, जिससे कचरे


का ढेर बढ़ता है और निपटान की समस्या होती है।


लघु उत्तरीय: (32-37) प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का है। (32-37) Each question carries 3


marks.इन प्रश्नों के उत्तर 30-40 शब्दों में लिखें। Write answer in 30-40 words.


प्रश्न 32. खाद्य प्रसंस्करण में मित्र सूक्ष्मजीवों का एक लाभ लिखिए।


उत्तर: खाद्य प्रसंस्करण में मित्र सूक्ष्मजीवों का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे खाद्य पदार्थों को


किण्वित (ferment) करके उनका संरक्षण करते हैं और उनके स्वाद तथा पोषण मूल्य को


बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, लैक्टोबैसिलस जीवाणु दूध को किण्वित करके दही बनाता है, जिससे


न केवल दूध की पाचनशक्ति बेहतर होती है, बल्कि यह पेट के लिए लाभकारी जीवाणुओं का भी


स्रोत बन जाता है।


प्रश्न 33. नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधनों में उचित उदाहरण सहित अंतर लिखिए।


उत्तर:


नवीकरणीय संसाधन (Renewable)

अनवीकरणीय संसाधन (Non-renewable)

ये असीमित मात्रा में होते हैं और प्राकृतिक प्रक्रियाओं द्वारा तेजी से पुनः पूरित हो जाते हैं।

ये सीमित मात्रा में होते हैं और इनके बनने में हजारों साल लगते हैं।

उदाहरण - सूर्य का प्रकाश, पवन ऊर्जा, जल विद्युत।

उदाहरण - कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस।



प्रश्न 34. पी.सी.आर.. (PCRA) क्या है एवं इसके क्या कार्य हैं?


उत्तर: पी.सी.आर.. (PCRA) का पूर्ण रूप पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ


(Petroleum Conservation Research Association) है।


कार्य: इसका मुख्य कार्य पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह लोगों को ईंधन और


ऊर्जा का कुशलता से उपयोग करने, प्रदूषण कम करने और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को अपनाने के


लिए जागरूक करता है।


प्रश्न 35. स्वतः दहन के कारण हुई किसी दुर्घटना के बारे में लिखें।


उत्तर: स्वतः दहन (Spontaneous Combustion) वह घटना है जब कोई पदार्थ बाहरी


ऊष्मा स्रोत के बिना ही अपने आप आग पकड़ लेता है। यह तब होता है जब पदार्थ का तापमान


धीरे-धीरे उसके ज्वलन ताप तक पहुँच जाता है।


दुर्घटना का उदाहरण: कोयले की खानों में अक्सर स्वतः दहन के कारण आग लग जाती है। कोयला


धीरे-धीरे ऑक्सीकरण (oxidation) के कारण ऊष्मा उत्पन्न करता है। यदि यह ऊष्मा बाहर न


निकल पाए, तो कोयला अपने आप जलने लगता है, जिससे गंभीर खान दुर्घटनाएँ होती हैं।


प्रश्न 36. टैडपोल निर्माण न होने पर मेंढक के जीवन चक्र पर पड़ने वाले प्रभाव की विवेचना करें।


उत्तर: टैडपोल मेंढक के जीवन चक्र का अपरिपक्व जलीय चरण है। यदि निषेचन के बाद टैडपोल


का निर्माण नहीं होता है, तो मेंढक का जीवन चक्र आगे नहीं बढ़ पाएगा और अधूरा रह जाएगा।


प्रभाव: टैडपोल ही कायांतरण (Metamorphosis) की प्रक्रिया से गुजरकर वयस्क मेंढक में


बदलता है। टैडपोल न बनने पर वयस्क मेंढकों की अगली पीढ़ी उत्पन्न नहीं होगी, जिससे मेंढकों


की आबादी घट जाएगी और अंततः मेंढकों का अस्तित्व संकट में पड़ सकता है।


प्रश्न 37. यदि नील हरित शैवाल पारिस्थितिकी तंत्र से समाप्त हो जाएँ तो नाइट्रोजन चक्र पर क्या


प्रभाव पड़ेगा?


उत्तर: नील हरित शैवाल (Blue-green algae), जिन्हें सायनोबैक्टीरिया भी कहा जाता है,


नाइट्रोजन स्थिरीकरण (Nitrogen Fixation) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खासकर धान के


खेतों जैसे जलीय वातावरण में। यदि ये समाप्त हो जाएँ, तो वायुमंडल की मुक्त नाइट्रोजन को


अमोनिया या नाइट्रेट्स में बदलने की प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित होगी। इसके परिणामस्वरूप, मिट्टी


में पौधों के लिए उपलब्ध नाइट्रोजन की मात्रा कम हो जाएगी, जिससे फसल उत्पादन और पूरे

 

पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण प्रभावित होगा।


दीर्घ उत्तरीय प्रश्न: (38-42) प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है। (38-42) Each question carries 5


marks.इन प्रश्नों के उत्तर 50-60 शब्दों में लिखें। Write answer in 50-60 words.


प्रश्न 38. वन्यजीव संरक्षण आवश्यक क्यों है? तीन मुख्य कारण लिखिए।

 

उत्तर: वन्यजीव संरक्षण (Wildlife Conservation) निम्नलिखित तीन मुख्य कारणों से


आवश्यक है:


1.पारिस्थितिक संतुलन (Ecological Balance): वन्यजीव, जैसे कि शिकारी और चरने वाले


जानवर, खाद्य श्रृंखला (Food Chain) का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। उनके गायब होने से खाद्य


श्रृंखला बाधित होती है, जिससे किसी एक प्रजाति की आबादी बहुत बढ़ सकती है या घट सकती है,


जिससे पूरा पारिस्थितिकी तंत्र असंतुलित हो जाता है।


2. जैव विविधता (Biodiversity) का संरक्षण: पृथ्वी पर हर प्रजाति का अपना महत्व है।


वन्यजीवों को संरक्षित करके हम जैव विविधता को बचाते हैं। यह विविधता पारिस्थितिक तंत्रों को


मजबूत और लचीला बनाती है, जिससे वे जलवायु परिवर्तन या बीमारियों जैसी चुनौतियों का


सामना बेहतर ढंग से कर पाते हैं।



3. आर्थिक और औषधीय मूल्य: कई वन्यजीव और पौधे मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण संसाधन हैं। वे


पर्यटन (इको-टूरिज्म) के माध्यम से आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं और कई पौधों तथा जानवरों का


उपयोग नई दवाएं विकसित करने के लिए किया जाता है, जिससे मानव स्वास्थ्य को लाभ मिलता


है।

 

प्रश्न 39. जंतुओं के प्रवास के कारणों की विवेचना कीजिए।


उत्तर: जंतुओं के प्रवास (Migration) का अर्थ है भोजन, प्रजनन या बेहतर जलवायु की तलाश में


एक स्थान से दूसरे स्थान पर निश्चित अवधि के लिए जाना। इसके मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:


1. भोजन की उपलब्धता (Availability of Food): कई जानवर, विशेष रूप से पक्षी, मौसम


बदलने पर ऐसे क्षेत्रों की ओर प्रवास करते हैं जहाँ भोजन या पानी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो।


उदाहरण के लिए, सर्दी में भोजन की कमी होने पर वे गर्म क्षेत्रों में चले जाते हैं।


2. प्रजनन के लिए सुरक्षित स्थान (Safe Breeding Grounds): कई जंतु, जैसे समुद्री कछुए


और कुछ मछलियाँ, प्रजनन के लिए विशिष्ट और सुरक्षित स्थानों की तलाश में लंबी दूरी तय करते


हैं, जहाँ वे अपने अंडे दे सकें और उनके शावक शिकारियों से बचे रहें।



3. खराब मौसम से बचाव (Escape from Harsh Weather): अत्यधिक ठंड या गर्मी से


बचने के लिए जंतु एक अनुकूल जलवायु वाले क्षेत्र की ओर प्रवास करते हैं। उदाहरण के लिए,


साइबेरियाई क्रेन जैसी प्रवासी पक्षियाँ अत्यधिक ठंडे मौसम से बचने के लिए भारत आती हैं।


प्रश्न 40. वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान एवं जैव मण्डल आरक्षित क्षेत्र का संकटग्रस्त जीवों एवं


पारिस्थितिकी तंत्र से संबंध जोड़ते हुए इनके महत्व पर प्रकाश डालिए।


उत्तर: वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान और जैव मण्डल आरक्षित क्षेत्र तीनों ही संकटग्रस्त जीवों


(Endangered species) और संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।


1. प्राकृतिक आवास का संरक्षण: ये क्षेत्र संकटग्रस्त जीवों को उनके प्राकृतिक आवास में रहने,


प्रजनन करने और शिकारियों से सुरक्षित रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं। यह


एक्स-सीटू (मानव निर्मित) संरक्षण की बजाय इन-सीटू (प्राकृतिक) संरक्षण का सबसे अच्छा तरीका


है।


2. पारिस्थितिकी तंत्र का रखरखाव: ये क्षेत्र न केवल व्यक्तिगत प्रजातियों को बचाते हैं, बल्कि संपूर्ण


खाद्य श्रृंखलाओं और पारिस्थितिक प्रक्रियाओं (जैसे जल चक्र, नाइट्रोजन चक्र) को भी बनाए रखते


हैं।


3. जैव मण्डल आरक्षित क्षेत्र विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे संरक्षण के साथ-साथ स्थानीय


समुदायों के विकास और शिक्षा को भी जोड़ते हैं। ये जीवमंडल की आनुवंशिक विविधता


(Genetic diversity) को सुरक्षित रखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि पारिस्थितिकी तंत्र


स्वस्थ रहे।

 

प्रश्न 41. 'काला सोना' के पृथ्वी से समाप्त होने की स्थिति में दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा,


चर्चा कीजिए।


उत्तर: 'काला सोना' (Black Gold) पेट्रोलियम को कहा जाता है। यदि यह पृथ्वी से समाप्त हो


जाता है, तो मानव के दैनिक जीवन पर विनाशकारी और व्यापक प्रभाव पड़ेगा।


1. परिवहन का ठप्प होना: पेट्रोलियम से पेट्रोल, डीज़ल और केरोसिन बनते हैं। इनके बिना सड़क,


वायु और समुद्री परिवहन लगभग पूरी तरह से रुक जाएगा। खाद्य आपूर्ति श्रृंखला टूट जाएगी और


लोगों का आवागमन अत्यंत कठिन हो जाएगा।


2. उद्योग और कृषि का पतन: पेट्रोलियम केवल ईंधन नहीं है। इससे प्लास्टिक, उर्वरक


(Fertilizers), कीटनाशक (Pesticides), दवाएँ और सिंथेटिक कपड़े बनते हैं। इनके उत्पादन


के ठप्प होने से कृषि उत्पादन में भारी कमी आएगी और अधिकांश विनिर्माण उद्योग बंद हो जाएँगे।


3. बिजली उत्पादन और हीटिंग: हालांकि बिजली का बड़ा हिस्सा कोयले और अन्य स्रोतों से बनता


है, लेकिन जेनरेटर और कुछ बिजली संयंत्र अभी भी पेट्रोलियम उत्पादों पर निर्भर हैं। हीटिंग के


लिए उपयोग होने वाला केरोसिन समाप्त हो जाएगा, जिससे ठंडे क्षेत्रों में जीवन मुश्किल हो जाएगा।


4. मूलभूत संरचना का अभाव: दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली हर वस्तु, टूथब्रश से लेकर

 

कंप्यूटर तक, पेट्रोलियम-आधारित उत्पादों से प्रभावित होगी, जिससे जीवन अत्यधिक सरल और


कठिन हो जाएगा, जब तक कि वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत (जैसे सौर और पवन ऊर्जा) बड़े पैमाने पर


विकसित न हो जाएँ।

 

प्रश्न 42. जानवरों में प्रजनन दो मुख्य तरीकों से होता है — लैंगिक प्रजनन और अलैंगिक 

 

प्रजनन। लैंगिक प्रजनन में नर और मादा युग्मक आपस में संलयित होकर युग्मज बनाते हैं, जो 

 

एक नए जीव में विकसित होता है। कुछ जानवर जैसे हाइड्रा और प्लानारिया पुनर्जनन और 

 

कली बनने (बडिंगके द्वारा अलैंगिक प्रजनन करते हैं। निषेचन आंतरिक (मादा शरीर के भीतर)

 

या बाह्य (शरीर के बाहर, जल में) हो सकता है। मेंढ़क और मछली जैसे जानवर बाह्य निषेचन 

 

दिखाते हैं, जबकि मनुष्य, गाय और मुर्गी आंतरिक निषेचन द्वारा प्रजनन करते हैं।


In animals, reproduction takes place by two main methods — 

sexual reproduction and asexual reproduction. In sexual 

reproduction, male and female gametes fuse to form a zygote, 

which develops in to a new individual. Some animals like hydra 

and planaria reproduce by regeneration and budding, forms of 

asexual reproduction. Fertilization may be internal (inside the 

female body) or external (outside the body, in water). Animals like 

frogs and fish show external fertilization, whereas human 

beings, cows, and hens show internal fertilization.

प्रश्न 1. बाह्य निषेचन करने वाले जानवर अधिक अंडे क्यों उत्पन्न करते हैं, जबकि आंतरिक

निषेचन करने वाले जानवर कम अंडे उत्पन्न करते हैं?

Why do animals using external fertilization produce a large

number of eggs, whereas those using internal fertilization 

produce fewer eggs?

उत्तरबाह्य निषेचन में अंडों और शुक्राणुओं का मिलन शरीर के बाहर जल में होता है, जहाँ 

अंडों के नष्ट होने की संभावना अधिक होती है। बहुत से अंडे शिकारियों द्वारा खा लिए जाते हैं 

या पर्यावरणीय कारणों से नष्ट हो जाते हैं। इसलिए, बाह्य निषेचन करने वाले प्राणी अधिक संख्या 

में अंडे उत्पन्न करते हैं ताकि कुछ अंडों से सफलतापूर्वक संतान उत्पन्न हो सके।

 वहीं, आंतरिक निषेचन में निषेचन मादा के शरीर के अंदर होता है, जिससे अंडों की सुरक्षा 

अधिक होती है और संतान के जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे प्राणी कम 

अंडे उत्पन्न करते हैं।

 

प्रश्न 2 अनुच्छेद में बताए गए दो जानवरों का नाम लिखिए जो अलैंगिक प्रजनन करते हैं, और  

कली बनने तथा पुनर्जनन के बीच का अंतर उदाहरण सहित समझाइए।

Name two animals mentioned in the passage that reproduce

asexually, and explain the difference between budding and

 regeneration with examples.

उत्तर: अनुच्छेद में हाइड्रा और प्लानारिया दो ऐसे जानवर हैं जो अलैंगिक प्रजनन करते हैं।

 1. कली बनना (Budding): इसमें शरीर पर एक छोटी सी कली बनती है जो धीरे-धीरे

    विकसित होकर नए जीव में बदल जाती है। उदाहरण: हाइड्रा।

 2. पुनर्जनन (Regeneration): इसमें यदि शरीर का कोई भाग कट जाए तो वह भाग स्वयं 

 को पुनः विकसित कर पूरा जीव बना सकता है। उदाहरण: प्लानारिया।

प्लानारिया का शरीर यदि दो हिस्सों में कट जाए, तो दोनों हिस्से नए जीवों में 

बदल सकते हैं।

 

 प्रश्न 3. कल्पना कीजिए कि यदि मनुष्यों में आंतरिक निषेचन के स्थान पर बाह्य निषेचन होता, तो

 क्या समस्याएँ उत्पन्न होतीं? तर्क सहित समझाइए।

 Imagine if internal fertilization were replaced by external

 fertilization in humans — what challenges would arise? Explain

 logically.

 उत्तर:  बाह्य निषेचन से मनुष्यों में कई समस्याएँ होतीं:

1. अंडों की सुरक्षा नहीं होती, वे आसानी से नष्ट हो सकते हैं।

2.निषेचन की सफलता कम होती क्योंकि शुक्राणु और अंडों का मिलन 

कठिन होता।

3. सामाजिक और नैतिक असहजता होती क्योंकि प्रक्रिया सार्वजनिक होती।

4. जनसंख्या वृद्धि की दर घट जाती क्योंकि अधिक अंडे निषेचित नहीं हो पाते।

 or

यदि मनुष्यों में आंतरिक निषेचन की जगह बाह्य निषेचन होता, तो कई गंभीर समस्याएँ 

उत्पन्न होतीं:

1. अंडों की सुरक्षा की कमी: बाह्य निषेचन में अंडे शरीर के बाहर होते हैं, जिससे वे पर्यावरणीय 

खतरे, संक्रमण और शिकारियों के लिए अधिक संवेदनशील होते। मनुष्यों के लिए यह बहुत 

असुरक्षित होता।

2. निषेचन की सफलता कम होती: जल या बाहरी वातावरण में शुक्राणु और अंडों का मिलन 

कठिन होता। इससे निषेचन की संभावना बहुत कम हो जाती।

3. गोपनीयता और सामाजिक समस्याएँ: मनुष्यों का सामाजिक और नैतिक ढांचा बाह्य निषेचन 

के लिए उपयुक्त नहीं है। यह प्रक्रिया सार्वजनिक स्थानों पर करनी पड़ती, जिससे सामाजिक 

असहजता और नैतिक विवाद उत्पन्न होते।

4. संतानोत्पत्ति की दर घट जाती: बाह्य निषेचन में बहुत से अंडे निषेचित नहीं हो पाते या नष्ट हो 

जाते हैं। इससे मनुष्यों में जनसंख्या वृद्धि की दर बहुत कम हो जाती।



 



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